• Hindi News
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Mumbai Maharashtra News In Hindi : First IITian Manohar Parrikar Became Goa Chief Minister Died Know Interesting Facts
विज्ञापन

ऐसे पहले IITian थे मनोहर पर्रिकर जो 4 बार बने CM, जिंदादिली ऐसी कि नाक में ट्यूब लगाकर जनता के सामने आए और बोले- अंतिम सांस तक सेवा करूंगा

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 09:53 PM IST

महाराष्ट्र न्यूज : मनोहर पर्रिकर को इस वजह से कहा जाता था 'मिस्टर क्लीन'

  • comment

मुंबई (महाराष्ट्र)। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का 63 साल की उम्र में शनिवार को निधन हो गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी। पर्रिकर लंबे समय से बीमार चल रहे थे। वे एडवांस्ड पैंक्रियाटिक कैंसर से पीड़ित थे। पर्रिकर ऐसे पहले आईआईटियन थे जो देश के किसी राज्य के पहले सीएम बने। सिर्फ यही नहीं उन्हें मिस्टर क्लीन के नाम से भी जाना जाता था। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह और पर्रिकर से जुड़ी कुछ खास बातें....

अमेरिका तक में कराया इलाज, नाक में लगी थी ट्यूब

- गोवा के पूर्व सीएम मनोहर पर्रिकर लंबे वक्त से बीमार थे। पिछले 48 घंटों में उनकी सेहत लगातार खराब हो रही थी। वे 2018 से अब तक दिल्ली, मुंबई और अमेरिका तक में इलाज करा चुके थे। बीते 14 दिसंबर को भी वे दिल्ली एम्स से डिस्चार्ज हुए थे।
- हालांकि इस दौरान वे मुख्यमंत्री पद पर रहते हुए दफ्तर से काम निपटा रहे थे। उनकी जिंदादिली ऐसी थी कि इलाज के दौरान उनकी नाक में ट्यूब लगी थी। इसके बावजूद जनवरी में वे जनता के सामने आए थे। तब उन्होंने कहा था कि मैं अंतिम सांस तक गोवा की सेवा करूंगा।

बीजेपी से गोवा के सीएम बनने वाले पहले नेता

- 13 दिसबंर 1955 को गोवा के मापुसा में जन्मे मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री और रक्षा मंत्री होने से पहले उत्तर प्रदेश से राज्य सभा सांसद रहे थे। उन्होंने साल 1978 में आईआईटी मुंबई से स्नातक की परीक्षा पास की थी।
- इसके साथ ही पर्रिकर भारत के किसी राज्य के मुख्यमंत्री बनने वाले पहले व्यक्ति हैं, जिन्होंने आईआईटी से स्नातक किया। उन्हें साल 2001 में आईआईटी मुंबई ने विशिष्ट भूतपूर्व छात्र की उपाधि प्रदान की थी।
- बीजेपी से गोवा के मुख्यमंत्री बनने वाले वे पहले नेता थे। 24 अक्टूबर 2000 को उन्होंने गोवा की कमान संभाली थी। लेकिन उनकी सरकार 27 फरवरी 2002 तक ही चली।
- हालांकि इसके बाद 5 जून 2002 से 2005 तक वे दोबारा सीएम रहे। इसके बाद वे 2012 से 2014 तक और 14 मार्च 2017 से 17 मार्च 2019 तक चौथी बार मुख्यमंत्री रहे।
- पर्रिकर ने गोवा में चौथी बार छोटे दलों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सरकार बनाई थी। बता दें कि पर्रिकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सक्रिय प्रचारक भी थे।

- प्लानिंग कमीशन ऑफ इंडिया और इंडिया टुडे के एक सर्वे में पर्रिकर के कार्यकाल में गोवा लगातार तीन साल तक भारत का सर्वश्रेष्ठ शासित प्रदेश बताया गया था। इसी वजह से पर्रिकर को गोवा में मिस्टर क्लीन के नाम से भी जाना जाता था।

X
COMMENT
Astrology
विज्ञापन
विज्ञापन