--Advertisement--

30 जॉब ऑफर रिजेक्ट कर लड़की ने शुरू की खुद की कंपनी, टर्नओवर 10Cr

साल 2012 में 2 लाख के इंवेस्टमेंट से शुरू की कंपनी का टर्नओवर आज है 10 करोड़।

Danik Bhaskar | May 30, 2018, 06:01 PM IST

मुंबई. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से MBA की डिग्री लेने के बाद मुंबई की रहनेवाली मिन्नत के पास जॉब ऑफर्स की लाइन लग गई। उन्हें हायर करने के लिए 28 कंपनियां मोटी सैलरी का ऑफर लिए खड़ी थीं, लेकिन उन्होंने सभी को रिजेक्ट कर खुद की कंपनी का फैसला किया। 6 साल की कड़ी मेहनत के बाद मिन्नत की कंपनी का टर्नओवर 10 करोड़ से ज्यादा का है। अपनी सीरीज 'रियल लाइफ सुपरहीरो' के तहत DainikBhaskar.com मिन्नत की सक्सेस स्टोरी अपने रीडर्स को बता रहा है।

इंजीनियर हैं मिन्नत, ऐसे शुरू किया था बिजनेस

- मुंबई की रहनेवाली मिन्नत लालपुरिया ने आर्यविद्या मंदिर से स्कूलिंग की है। बीटेक की डिग्री कंप्लीट होते ही इनकी जॉब टीसीएस में लग गई थी। वहां 6 महीने जॉब के बाद इन्होंने डिजिटल मार्केटिंग जॉब ज्वाइन कर ली।
- जॉब अच्छी चल रही थी, लेकिन मिन्नत अंदर से सैटिस्फाइड नहीं थी। उन्होंने हैदराबाद दे आईबीएम से MBA किया। डिग्री मिलते ही उनके सामने जॉब की लाइन लग गई। लेकिन इस बार इनके दिमाग में खुद का बिजनेस खड़ा करने का प्लान जन्म ले चुका था।
- साल 2012 में मिन्नत ने '7 वचन' नाम से वेडिंग कंसल्टेंसी फर्म की शुरुआत की।

2 लाख रुपए से की थी शुरुआत

- मिन्नत ने अपनी कंपनी में 2 लाख रुपए का प्राइमरी इनवेस्टमेंट लगाया था। उन्होंने प्रॉपर वेडिंग प्लानर बनने की जगह वेडिंग सर्विसेस प्रोवाइड करने की ठानी।
- 7 वचन कंपनी यंग कपल्स को उनकी वेडिंग के लिए वेन्यू, ब्यूटीशियन, ज्वैलरी, डेकोरेशन, ड्रेस और फोटोग्राफी सर्विसेस प्रोवाइड करती है। कस्टमर को हर सर्विस के लिए 3-4 ऑप्शन्स बताए जाते हैं, जिन्हें वो अपनी च्वाइस के मुताबिक सिलेक्ट कर सकते हैं। ये कस्टमर्स को हर सर्विस की बेस्ट डील दिलवाने में हेल्प करते हैं।
- इनकी कंपनी ने पिछले 6 सालों में देशभर के 6.5 हजार होटल्स से पार्टनरशिप कर रखी है।

6 साल में टर्न ओवर 10 करोड़

- 12 इम्प्लॉई वाली मिन्नत की इस कंपनी का टर्नओवर 10 करोड़ का है।
- पहले ही साल में इनका टर्नओवर 50 लाख रुपए का था। फरवरी 2018 तक ये 10 हजार से ज्यादा शादियां करवा चुकी हैं।