पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उद्धव ठाकरे के 36 नए सिपहसालार, जानिए किस-किस को मिला मंत्री पद

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब महाराष्ट्र सरकार में सीएम उद्धव समेत मंत्रियों की कुल संख्या 43 हो गई है
  • कैबिनेट मंत्रियों में सबसे अंत में शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे ने शपथ
  • इस बार 3 महिला विधायकों को भी मंत्री बनने का मौका मिला है
Advertisement
Advertisement

मुंबई. राज्य की सत्ता संभालने के 32 दिन बाद सोमवार को महाविकास आघाडी सरकार का पहला मंत्रिमंडल विस्तार हुआ। विधानभवन परिसर में आयोजित समारोह में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 36 नए मंत्रियों को शपथ दिलाई। 26 कैबिनेट और 10 राज्य मंत्री बनाए गए। राकांपा विधायक अजित पवार 38 दिन में दूसरी बार उपमुख्यमंत्री बने। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे को कैबिनेट मंत्री बनाया गया। पिछली सरकार की तुलना में वर्तमान सरकार में विदर्भ को अधिक प्रतिनिधित्व मिला है। सोमवार को विदर्भ से 7 नए मंत्रियों ने शपथ ली, जिसके बाद अब यहां से मंत्रियों की कुल संख्या 8 हो गई है।


शपथ ग्रहण समारोह में सबसे पहले अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की बगल वाली कुर्सी पर आकर बैठे। इसके बाद वरिष्ठता क्रम के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस विधायक अशोक चव्हाण ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली। कैबिनेट मंत्रियों में सबसे अंत में शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे ने शपथ। इस बार 3 महिला विधायकों को भी मंत्री बनने का मौका मिला है। 


वहीं, 4 मुस्लिम विधायक मंत्री बनाए गए हैं। 3 निर्दलीय विधायक-बच्चू कडू, राजेन्द्र पाटील वड्रावरकर व शंकरराव गडाख को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। सरकार को समर्थन दे रहे छोटे दलों के किसी भी विधायक को मंत्री नहीं बनाया गया है। अब ठाकरे सरकार में मंत्रियों की कुल संख्या 43 हो गई है। उधर, शपथ ग्रहण समारोह का बहिष्कार करते हुए भाजपा विधायक इस समारोह में मौजूद नहीं रहे।

43 में से राकांपा के 16 व कांग्रेस- शिवसेना के 12-12 मंत्री, 3 निर्दलीय
महाविकास अघाड़ी सरकार में अब राकांपा के कुल 16, कांग्रेस के 12 व मुख्यमंत्री सहित शिवसेना के 12 मंत्री हो गए हैं। राकांपा को 2 कैबिनेट व 4 राज्य मंत्री, शिवसेना को 10 कैबिनेट व 2 राज्यमंत्री और कांग्रेस को 10 कैबिनेट व 2 राज्यमंत्री पद मिले हैं। वहीं सरकार को समर्थन दे रहे तीन निर्दलियों को भी मंत्री बनाया गया है।

महाराष्ट्र के नए मंत्रियों की पूरी लिस्ट

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement