पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं कि 80 किमी से अधिक की रफ्तार से गाड़ी चला सकें

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्पीड गवर्नर नियमाें पर सख्ती से अमल की मांग से जुड़ी याचिका पर सुनवाई के दाैरान काेर्ट की टिप्पणी
  • काेर्ट ने कहा- यमुना एक्सप्रेस-वे बनने पर कहा गया कि दिल्ली से आगरा दो घंटे में पहुंच जाएंगे, स्पीड लिमिट 62 है

मुंबई. “मुंबई में सड़कों की हालत ऐसी नहीं है कि कोई भी शख्स यहां 80 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रफ्तार से गाड़ी चला सके।’ स्पीड गवर्नर नियमाें पर सख्ती से अमल की मांग से जुड़ी याचिका पर सुनवाई के दाैरान बाॅम्बे हाई काेर्ट ने यह टिप्पणी की।
 
याचिकाकर्ता एनजीओ ने कहा था कि वाहनों में स्पीड गवर्नर लगाने के प्रावधानाें पर सख्ती से अमल नहीं हो रहा है। याचिका में कहा गया है कि स्कूली बसों सहित कई वाहन शहर में तय गति सीमा का उल्लंघन करते हैं। हालांकि, बेंच ने कहा कि गति सीमा निष्प्रभावी है। चीफ जस्टिस प्रदीप नंदराजोग ने कहा कि मुंबई जैसे शहर में कौन सी सड़क है, जहां काेई वाहन 80 किमी की गति पार कर सकता है?
 
याचिका में उठाए गए मुद्दों और समस्याओं का शहर ने खुद समाधान कर लिया है। मामले की अगली सुनवाई 14 नवंबर काे हाेगी। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र सरकार ने मई 2017 में काली और पीली टैक्सी, एप बेस्ड कैब और टूरिस्ट टैक्सी, छोटे टैंपो और 3500 किलोग्राम से कम वजन की पिकअप वैन में 80 किलोमीटर प्रति घंटे की तय सीमा के साथ स्पीड गवर्नर लगाने का निर्देश दिया था।
 
हाई काेर्ट ने गति सीमा लागू करने का जिक्र करते हुए यमुना एक्सप्रेस-वे का हवाला दिया। काेर्ट ने कहस, ‘अथाॅरिटीज विभिन्न तरह के मार्ग और राजमार्ग बनाते हैं। शुरू में कहा जाता है कि कुछ मिनटों में एक से दूसरे शहर तक पहुंचा जा सकता है। फिर उसी सड़क पर गति सीमा लागू करते हैं।’ चीफ जस्टिस ने कहा, ‘जब यमुना एक्सप्रेस-वे बना था ताे कहा गया कि लोग दिल्ली से आगरा दो घंटे से भी कम समय में जा सकते हैं। लेकिन, वहां राजमार्ग पर 62 किलोमीटर की गति सीमा है।’

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें