Hindi News »Maharashtra »Mumbai» Heavy Rain In Maharashtra And Bengal Causes Several Deaths

गुजरात, महाराष्ट्र और बंगाल में भारी बारिश: 20 की मौत, वडोदरा में महापौर की कार गड्ढे में फंसी

मौसम विभाग ने चार दिन तक महाराष्ट्रन बंगाल और गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

Bhaskar News | Last Modified - Jun 26, 2018, 03:27 PM IST

  • गुजरात, महाराष्ट्र और बंगाल में भारी बारिश: 20 की मौत, वडोदरा में महापौर की कार गड्ढे में फंसी
    +3और स्लाइड देखें

    • मानसून मध्य भारत में पहुंच गया है, अगले दो दिन में यह उत्तर भारत तक पहुंच जाएगा
    • यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, इससे पहले मानसून 12 दिनों तक सुस्त पड़ा रहा

    मुंबई/अहमदाबाद. देश का बड़ा हिस्सा मानसूनी बारिश से महरूम है, लेकिन महाराष्ट्र, गुजरात और बंगाल के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो रही है। पिछले 72 घंटों में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 20 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। मुंबई-ठाणे में पांच, बंगाल में छह, मध्यप्रदेश में पांच और गुजरात में चार लोगों की जान चली गई। गुजरात के वडोदरा, वलसाड़ और सूरत में कई जगह पानी भर गया। वडोदरा की महापौर जिगिशा सेठ की गाड़ी एक गड्ढे में फंस गई। वलसाड और सूरत के आसपास के इलाकों में एनडीआरएफ की टीम को अलर्ट पर रखा है।

    वडोदरा में बिजली का करंट लगने से दो लोगों की मौत गई। वहीं, भरुच में ट्रैक्टर पलटने से एक मजदूर और जामनगर के पास अमोद गांव में आसमानी बिजली गिरने से 70 साल के बुजुर्ग की जान चली गई। भारी बारिश से प्रभावित जिलों के स्कूल और कॉलेज में छुट्टी घोषित कर दी गई है। मुंबई और दक्षिण गुजरात के बीच चलने वाली कम से कम 11 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इनमें कर्णावती एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और सूर्यानगरी एक्सप्रेस शामिल हैं। इस वजह से रेलवे स्टेशनों पर हजारों यात्री फंसे हैं।

    बंगाल के कई इलाकों में 29 जून तक तेज बारिश के आसार:कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कुछ जिलों में सोमवार को भारी बारिश हुई। आसमानी बिजली गिरने से पांच लोगों की मौत हो गई। एक लड़के की मौत पानी में बहने की वजह से हुई। जगह-जगह पानी भर जाने की वजह से पूर्वी रेलवे और दक्षिण रेलवे की सर्विस पर असर पड़ा। गाड़ियां देरी से चलीं। कोलकाता में भी यातायात धीमा रहा। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी असम और पश्चिम बंगाल के ऊपर चक्रवात बनने की वजह से दार्जीलिंग, कलिंपोंग, जलपाइगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार जिलों में 29 जून तक तेज से भारी बारिश होगी।

    मुंबई और ठाणे में भारी बारिश, 5 की मौत:मुंबई और ठाणे में इस मानसून की पहली भारी बारिश हो रही है। रविवार रात से लगातार पानी बरसने से निचले इलाकों में पानी भर गया। इस दौरान हादसों में 4 लोगों की मौत हो गई। ठाणे में भी दीवार गिरने से 13 साल के एक लड़के की जान चली गई। वेस्टर्न, हार्बर और सेंट्रल रेल लाइन पर लोकल ट्रेनें देरी से चलीं। पिछले 24 घंटे में मुंबई में 231.4 मिमी और ठाणे में 229.81 मिमी बारिश दर्ज की गई।

    दिल्ली में 26 के बाद पहुंचेगा मानसून:राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह लगातार चौथा दिन है जब पारा 43 से 44 डिग्री से. की बीच रहा हो। मौसम विभाग के मुताबिक 26 जून से मानसून उत्तर पश्चिमी भारत में सक्रिय होगा। दिल्ली में मानसून 26 जून से 1 जुलाई के बीच पहुंच सकता है।

    मध्य प्रदेश में बिजली गिरने से 5 की मौत:मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में मंगलवार को बिजली गिरने से 2 बच्चों समेत 5 लोगों की मौत हो गई। 2 लोग जख्मी हुए हैं। सभी खेत पर काम कर रहे थे। उधर, मौसम विभाग ने भोपाल और इंदौर में बुधवार तक मानसून पहुंचने की संभावना जताई है। प्रदेश में रविवार को मानसून ने प्रवेश किया था। इसके असर से सोमवार को भोपाल, इंदौर, सीहोर, राजगढ़, गुना, शाजापुर, दमोह, सागर और खजुराहो में बारिश हुई।

    बिहार और झारखंड में मानसून ने दस्तक दी: बिहार के सुपौल जिले में मानसून ने सोमवार को दस्तक दे दी। इससे पूर्वी और पूर्वोत्तर हिस्सों में बारिश हुई है। अगले 48 घंटों में राज्य के अन्य हिस्सों में बरसात होने की संभावना है। उधर, झारखंड में भी मानसून प्रवेश कर गया है। सोमवार दोपहर बाद रांची सहित राज्य के अधिकांश हिस्से में अच्छी बारिश हुई। रांची में दोपहर 3:30 बजे से 4:30 बजे तक 40 किमी प्रतिघंटे की गति से हवा के साथ एक घंटे तक बारिश हुई। रांची में 11 मिमी बारिश हुई। भारतीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक आरएस शर्मा ने कहा कि इस बार झारखंड में मानसून ने दो रास्तों से प्रवेश किया है। पहला संथाल परगना के पाकुड़, गोड्डा, देवघर, दुमका, जामताड़ा और दूसरा पूर्वी सिंहभूम। अगले दो दिनों में मानसून पूरे झारखंड को कवर कर लेगा।

  • गुजरात, महाराष्ट्र और बंगाल में भारी बारिश: 20 की मौत, वडोदरा में महापौर की कार गड्ढे में फंसी
    +3और स्लाइड देखें
    भरूच के नेत्रंग में 8 इंच बारिश से यात्री बस फंसी, 17 यात्री रेस्क्यू किए गए।
  • गुजरात, महाराष्ट्र और बंगाल में भारी बारिश: 20 की मौत, वडोदरा में महापौर की कार गड्ढे में फंसी
    +3और स्लाइड देखें
  • गुजरात, महाराष्ट्र और बंगाल में भारी बारिश: 20 की मौत, वडोदरा में महापौर की कार गड्ढे में फंसी
    +3और स्लाइड देखें
    मुंबई में रिहायशी इलाके में धंसी पार्किंग।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Mumbai

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×