रिसर्च / आईआईटी-बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने नकली नोट, मलेरिया का पता लगाने वाले स्मार्टफोन लेंस विकसित किया



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • इस लेंस को केवल स्मार्टफोन के कैमरे के ऊपर रखना होता है
  • इस लेंस से मलेरिया का पता लगाने, एंडोस्कोप, दंत परीक्षण आदि में उपयोग कर सकते है

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 11:21 AM IST

मुंबई. आईआईटी-बॉम्बे के शोधकर्ताओं ने एक 'स्मार्टफोन माइक्रोस्कोप' विकसित किया है, जो नकली नोटों की पहचान करने, स्लाइड पर रक्त कोशिकाओं का अध्ययन करने, यहां तक ​​कि पानी में दूषित पदार्थों की जांच करने में मदद कर सकता है। इस लेंस को केवल स्मार्टफोन के कैमरे के ऊपर रखना होता है।

 

इस काम में भी उपयोगी है यह लेंस 

इस लेंस को भुवनेश्वरी करुणाकरण ने आईआईटी-बॉम्बे में बायोसाइंसेज और बायोइंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सौमियो मुखर्जी और देबजानी पॉल के मार्गदर्शन में अपने पीएचडी अनुसंधान के हिस्से के रूप में विकसित किया है। उन्होंने लेंस विकसित करने के लिए पॉलीडिमेथिलसिलॉक्सेन (पीडीएमएस) नामक एक सिलिकॉन इलास्टोमेर का उपयोग किया। इलास्टोमेर एक पॉलीमर होता है जिसमें विस्कोसिटी गुण होते हैं। शोधकर्ताओं द्वारा विकसित लेंस से मलेरिया का पता लगाने, एंडोस्कोप, दंत परीक्षण आदि में उपयोग कर सकते हैं।

 

इस लेंस को बनाने के लिए यह कांसेप्ट इस्तेमाल किया गया  

जब पानी एक ग्लास टेस्ट ट्यूब में भरा जाता है, तो पानी की सतह कभी सपाट नहीं होती है। इसके बजाय यह एक अर्धचंद्राकार आकृति बनाती है। समान तरल पदार्थ दो तरल पदार्थों के इंटरफेस में विकसित होते हैं, जो एक दूसरे के साथ मिश्रण नहीं करते हैं। शोधकर्ताओं ने लेंस बनाने के लिए इस कांसेप्ट का उपयोग किया। उन्होंने पानी पर पीडीएमएस रखा, जो इसके साथ नहीं मिला। प्रोफेसर सौमियो मुखर्जी ने कहा, "एक बार जब यह लिक्विड पॉलीमर गर्म हो जाता है, तो यह जम जाता है और खराब नहीं होता है।"

 

 

प्रोफेसर सौमियो मुखर्जी लेंस के निर्माण के पारंपरिक तरीके महंगे हैं क्योंकि उन्हें श्रम और महंगे उपकरणों की आवश्यकता होती है। यह लघु लेंस बनाने के लिए एक सरल, सस्ता और ऑफ-द-शेल्फ दृष्टिकोण है।" प्रोफेसर ने कहा। इस लेंस का उपयोग आकार में लगभग 1.5 माइक्रोन की वस्तुओं को देखने के लिए किया जा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना