मुंबई यूनिवर्सिटी / उद्योगपति रतन टाटा को पहली सलाहकार परिषद का अध्यक्ष नामित किया गया

उद्योगपति रतन टाटा-फाइल फोटो उद्योगपति रतन टाटा-फाइल फोटो
X
उद्योगपति रतन टाटा-फाइल फोटोउद्योगपति रतन टाटा-फाइल फोटो

  • राज्यपाल कोश्यारी ने रतन टाटा को सलाहकार परिषद के अध्यक्ष के रूप में नामित किया है
  • परमाणु वैज्ञानिक अनिल काकोडकर को भी सदस्य के रूप में परिषद में नामित किया गया

दैनिक भास्कर

Feb 26, 2020, 12:51 PM IST

मुंबई. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने उद्योगपति रतन टाटा को मुंबई विश्वविद्यालय की पहली सलाहकार परिषद का अध्यक्ष नामित किया है। यह परिषद अकादमिक अनुसंधान के साथ ही विश्वविद्यालय के संचालन में कुलपति को सलाह देगी। साथ ही, परिषद विश्वविद्यालय के कामकाज की निगरानी और समय-समय पर उसकी समीक्षा करेगी। परमाणु वैज्ञानिक अनिल काकोडकर को भी परिषद के सदस्य के तौर पर राज्यपाल ने नामित किया है।

यह पहली बार है जब मुंबई विश्वविद्यालय में सलाहकार परिषद का गठन किया गया है। यह परिषद 'महाराष्ट्र सार्वजनिक विश्वविद्यालयों के अधिनियम-2016' के मुताबिक की गई है। राज्य में पहले विश्वविद्यालय में सलाहकार परिषद का प्रावधान नहीं था। हालांकि, बाद में संशोधन करके इस प्रावधान को जोड़ा गया था।

रतन टाटा को सलाहकार परिषद का अध्यक्ष चुने जाने पर मुंबई विश्वविद्यालय ने एक बयान जारी किया। इसमें कहा है, "रतन टाटा को अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है, विश्वविद्यालय अधिनियम में एक प्रतिष्ठित उद्योगपति को नियुक्त करने का प्रावधान है, जिन्होंने युवाओं और शिक्षा के क्षेत्र में कई काम किया है। टाटा समूह के प्रमुख के रूप में रतन टाटा ने ग्रुप को एक प्रतिष्ठित ऊंचाई पर पहुंचाया है। इस नई काउंसिल से अगले तीन से पांच वर्षों में विश्वविद्यालय के दीर्घकालिक लक्ष्य-निर्धारण में बहुत बड़ा लाभ होगा।"

जानकारी के मुताबिक, सलाहकार परिषद में विश्वविद्यालय के कुलपति सुहास पेडणेकर और प्रो-वीसी रवींद्र कुलकर्णी परिषद में पदेन सदस्य होंगे। वहीं, राज्य सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुजाता सौनिक को भी इसमें शामिल किया गया है। इसमें एक शिक्षाविद और एक सामाजिक कार्यकर्ता को नामित किया जाना बाकी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना