--Advertisement--

हिंदी और गुजरात क्षेत्र में आईपीएल देखने वाले 20% घटे

इन इलाकों में पिछले सीजन से करीब साढ़े तीन करोड़ दर्शक कम हुए हैं

Danik Bhaskar | Apr 21, 2018, 02:28 AM IST

मुंबई. आईपीएल-11 के पहले हफ्ते के बाद व्यूअरशिप में कमी आई है। सीजन के पहले हफ्ते में 24.60 करोड़ दर्शक मिले। पिछले सीजन में यह संख्या 25.50 करोड़ थी। यानी, इस बार शुरुआती 8 मैचों में 90 लाख दर्शक कम हुए।

- सोनी नेटवर्क के स्पोर्ट्स और डिस्ट्रीब्यूशन प्रेसिडेंट राजेश कौल ने बताया कि हिंदी भाषी इलाकों और गुजरात में व्यूअरशिप काफी घटी है। इन क्षेत्रों में 19.5% की गिरावट आई है। आईपीएल-10 के शुरुआती हफ्ते में यहां 17.83 करोड़ दर्शक थे। इस बार 14.35 करोड़ हैं।

- यह पहली बार है, जब स्टार इंडिया के चैनल पर आईपीएल का टेलीकास्ट हो रहा है। स्टार ने 16,347.5 करोड़ रुपए में ब्रॉडकास्टिंग राइट्स खरीदे थे। स्टार दस चैनल, छह भाषाओं और हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग कर रहा है। सीजन 10 तक सोनी नेटवर्क आईपीएल का ब्रॉडकास्टर था।

- एक मीडिया प्लानर ने बताया कि "हिंदी भाषी इलाकों में दर्शक इसलिए कम हो रहे हैं क्योंकि स्टार स्पोर्ट्स की पहुंच तुलनात्मक रूप से कम है। जबकि इससे पहले सोनी ने सेट मैक्स पर आईपीएल के मैच दिखाए थे। सेट मैक्स हिंदी मूवी चैनल है, जिसकी पहुंच काफी ज्यादा है।' हालांकि स्टार इंडिया के एमडी संजय गुप्ता ने बयान जारी कर कहा है कि कंपनी दर्शकों के शुरुआती रिस्पॉन्स से संतुष्ट है।