महाराष्ट्र / विधान परिषद की रिक्त सीट पर 7 जून को उपचुनाव, भाजपा-शिवसेना का पलड़ा भारी



Legislative Council of Maharashtra election will be conducted on June 7
X
Legislative Council of Maharashtra election will be conducted on June 7

  • मौजूदा संख्या बल के आधार पर भाजपा-शिवसेना युति विपक्षी दल कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पर भारी
  • महाराष्ट्र विधानसभा फिलहाल भाजपा के 120 और शिवसेना के 60 विधायक हैं

Dainik Bhaskar

May 17, 2019, 11:30 AM IST

मुंबई. विधान परिषद के पूर्व सभापति व कांग्रेस सदस्य रहे शिवाजीराव देशमुख के निधन से रिक्त हुई सीट पर 7 जून को उपचुनाव होगा। इसमें विधानसभा के सदस्य मतदान करेंगे। मौजूदा संख्या बल के आधार पर भाजपा-शिवसेना युति विपक्षी दल कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पर भारी है। उपचुनाव के लिए भाजपा सहयोगी दल शिवसेना के साथ मिलकर उम्मीदवार उतारने का फैसला करती है तो पार्टी की जीत तय है।

 

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

संख्या का गणित

विधान सभा में भाजपा और शिवसेना के विधायकों की संख्या सबसे अधिक है। 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा फिलहाल भाजपा के 120 और शिवसेना के 60 विधायक हैं। जबकि कांग्रेस के 42 और राष्ट्रवादी कांग्रेस के 40 विधायक हैं। वहीं 7 निर्दलीय और 13 छोटे दलों के विधायक हैं। विधानसभा में फिलहाल 6 सीटें रिक्त हैं।

 

निर्दलीय और छोटे दलों का समर्थन भी कांग्रेस के लिए नहीं काफी

उपचुनाव में विपक्ष को यदि निर्दलियों और छोटे दलों के विधायकों का समर्थन मिल जाता है तो भी विपक्ष के उम्मीदवार को सफलता मिल पाना मुश्किल है। सूत्रों के अनुसार उपचुनाव के निर्विरोध होने की संभावना ज्यादा है।

 

चुनाव का पूरा कार्यक्रम  

इस सीट पर चुनाव जीतने वाले उम्मीदवार को केवल 11 महीने कामकाज करने का समय मिल सकेगा। इस सीट पर सदस्य का कार्यालय 24 अप्रैल 2020 तक ही है। उपचुनाव के लिए 21 मई को अधिसूचना जारी होगी। इसके बाद 28 मई तक नामांकन भरा जा सकेगा। 29 मई को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 31 मई को नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। उपचुनाव के लिए 7 जून को सुबह 9 से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे। इसी दिन शाम 5 बजे के बाद से मतगणना होगी। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना