पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

एनसीपी का गढ़ है यह सीट, सांसद ने मोदी के साथ मंच साझा कर बिगाड़ा पार्टी का समीकरण

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • माढा लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट आती हैं जिसमें तीन पर एनसीपी का कब्जा है 
  • यहां से कुल 31 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं
Advertisement
Advertisement

सोलापुर. महाराष्ट्र की माढा लोकसभा सीट राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का गढ़ मानी जाती है। यहां से पार्टी अध्यक्ष शरद पवार जीतकर संसद पहुंच चुके हैं। वर्तमान में भी एनसीपी के विजय सिंह मोहिते पाटिल यहां के सांसद हैं। हालांकि, मोहिते पाटिल कुछ दिन पहले यहां हुई प्रधानमंत्री मोदी की रैली में मंच नजर आए थे, जिसके बाद उनके भाजपा में शामिल होने की चर्चा है। इस लोकसभा सीट का गठन पंढरपुर लोक सभा सीट में से काट कर 2008 में हुआ।

 

बेटे को टिकट दिलाना चाहते थे मोहिते

दरअसल, यहां से मोहिते अपने बेटे रणजीत सिंह को टिकट दिलाना चाहते थे, लेकिन शरद पवार ने इसकी मंजूरी नहीं दी। जिसके बाद मोहिते के बेटे ने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने का फैसला किया। वहीं, बीजेपी ने मोहिते के बेटे को मैदान में उतार दिया है। मोदी के मंच पर पहुंच कर उनका समर्थन करने के बाद यहां से एनसीपी का खेल बिगड़ सकता है।

 

यहां 31 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला

यहां से 31 उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें 20 निर्दलीय हैं। यहां से एनसीपी से संजय शिंदे चुनावी मैदान में हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी की ओर से रणजीत सिंह चुनाव लड़ रहे हैं। वंचित बहुजन आघाडी से विजयराव मोरे उम्मीदवार हैं तो बहुजन मुक्ति मोर्चा से सुनील जाधन चुनाव मैदान में उतरे हैं।

   

2014 का चुनावी समीकरण

2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विजय सिंह पाटिल ने 4 लाख 89 हजार 989 वोट हासिल किए थे और 25 हजार 344 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी। माढा लोकसभा सीट पर दूसरे स्थान पर सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी (इंडिया) के रामचंद्र खोट रहे थे जिन्होंने 4 लाख 64 हजार 645 वोट हासिल किये थे। निर्दलीय के मोहित पाटिल 25 हजार 187 वोट पाकर तीसरे तो बहुजन समाज पार्टी के कुंदन बनसोदे 15 हजार 790 वोट पाकर चौथें स्थान पर रहे थे। 

 

विधानसभा का गणित

माढा लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट आती हैं। इसमें मालशिरस, फलटण और माढा से एनसीपी, करमाला से शिवसेना, मान से कांग्रेस और संघोल से PWPI का कब्जा है।

 

मोहिते पाटिल ने अपनी शादी में एक लाख लोगों को खिलाया था खाना  

1971 में मोहिते पाटील की शादी यहां चर्चा का विषय बनी थी। जब महाराष्ट्र में सूखा पड़ा था तब उन्होंने 1 लाख लोगों को शादी में बुलाकर खाना खिलाया था।

 

 

माढा सीट का इतिहास

साल सांसद पार्टी
2009 शरद पवार राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
2014 विजयसिंह मोहिते पाटिल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement