महाराष्ट्र / सूखे से निपटने की कवायद, आकस्मिक कोष से 2000 करोड़ रुपए लेगी फडणवीस सरकार

Dainik Bhaskar

Feb 13, 2019, 09:00 AM IST


Maharashtra drought: Devendra Fadnavis govt to draw Rs 2,000 cr from contingency fund for relief measures
X
Maharashtra drought: Devendra Fadnavis govt to draw Rs 2,000 cr from contingency fund for relief measures
  • comment

  • राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में किसानों को जल्द राहत देने के लिए यह फैसला लिया गया 
  • मंत्रिमंडल ने आकस्मिक निधि की 150 करोड़ रुपए की सीमा को बढ़ाकर 2 हजार 150 करोड़ रुपए करने का फैसला किया है

मुंबई. राज्य मंत्रिमंडल ने प्रदेश में सूखा प्रभावित किसानों की फसलों के नुकसान के एवज में तत्काल आर्थिक मदद पहुंचाने  के लिए 2 हजार करोड़ रुपए आकस्मिक निधि से उपलब्ध कराने को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने आकस्मिक निधि की 150 करोड़ रुपए की सीमा को बढ़ाकर 2 हजार 150 करोड़ रुपए करने का फैसला किया है। 

 

28 फरवरी से पहले खातों में जमा होंगे पैसे: मंगलवार को मंत्रालय में वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बताया कि कानूनी रूप से 150 करोड़ रुपए आकस्मिक निधि से देने की अनुमति होती है। लेकिन प्रदेश में सूखे की परिस्थिति को देखते हुए राज्य मंत्रिमंडल ने निधि से 2 हजार करोड़ रुपए तक निकालने को मंजूरी दी है। इससे सूखा प्रभावित किसानों के बैंक खाते में 2 हजार करोड़ रुपए 28 फरवरी से पहले जमा कराया जा सकेगा।

 

151 तहसीलों में सूखा घोषित: मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार प्रदेश में साल 2018 के खरीफ फसल सत्र के दौरान प्राकृतिक आपदा के कारण 151 तहसीलों में सूखा घोषित किया है। इन सूखा प्रभावित तहसीलों में फसलों के हुए नुकसान की भरपाई आकस्मिक निधि से की जाएगी। 

 

इस साल से राज्य में लागू होगी राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना: केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान योजना 2018-19 से पूरे राज्य में लागू करने का फैसला किया है। इसके जरिए जिला परिषद, पंचायत समिति और ग्राम पंचायत को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों की क्षमता बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। मंगलवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दे दी गई। 

 

इस योजना के लिए केंद्र सरकार 60 फीसदी और राज्य सरकार 40 फीसदी राशि उपलब्ध कराएगी। इस अभियान के तहत राज्य में प्रशिक्षण और क्षमता बढ़ाने से जुड़े कार्यक्रम किए जाएंगे।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन