बारिश / महाराष्ट्र के कोल्हापुर- रायगढ़ में 14 हजार लोगों को रेस्क्यू किया, नौसेना और सेना को बुलाया गया



Maharashtra: Heavy rain in Kolhapur and sangli news and updates
X
Maharashtra: Heavy rain in Kolhapur and sangli news and updates

  • सांगली जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों में 53,000 लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं 
  • सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए मुंबई में बैठक बुलाई
  • मौसम विभाग ने बुधवार को भी 8 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है

Dainik Bhaskar

Aug 07, 2019, 03:29 PM IST

कोल्हापुर. पिछले चार दिन से महाराष्ट्र के कई जिलों में जारी बारिश ने अब रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया। मंगलवार से जारी भारी बारिश के चलते कोल्हापुर और सांगली, दोनों शहरों के निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई। कोल्हापुर से अब तक 11,432 लोगों और रायगढ़ से 3000 लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया। वहीं, सांगली जिले के 53,000 लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। नौसेना और सेना राहत और बचाव कार्य में जुटी है। 

 

सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए मुंबई में एक बैठक बुलाई। इसमें मंत्री चंद्रकांत पाटिल, गिरीश महाजन और सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे। कोल्हापुर, सांगली, पुणे, सतारा, पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी के कलेक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस बैठक में शामिल हुए। सीएम ने बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए भोजन, आवश्यक वस्तुओं और पीने के पानी की वैकल्पिक व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

 

नौसेना की पांच टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाई गईं

भारतीय नौसेना के पश्चिमी नौसेना कमान की पांच बचाव टीमें मंगलवार शाम कोल्हापुर और सांगली जिलों में पहुंच चुकी हैं। बुधवार सुबह से ही राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। देर रात ही प्रभावित लोगों को एयरलिफ्ट करने की योजना बनाई गई थी लेकिन खराब मौसम के चलते यह रात में फैसला बदलना पड़ा।

 

8 जिलों में बारिश का रेड अलर्ट

पुणे मौसम विभाग ने बुधवार को पुणे, नासिक, सांगली, औरंगाबाद, कोल्हापुर, ठाणे, रायगढ़ और पालघर के लिए बारिश का रेड अलर्ट यानि भीषण बारिश की चेतावनी जारी की है। नौसेना की पांच टीमें कोल्हापुर और सांगली जिलों में पहुंच चुकी हैं। सुबह से राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं।


85 हजार घरों की बिजली आपूर्ति रोकी गई

एहतियात के तौर पर कोल्हापुर और सांगली में 85,000 उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति रोक दी गई है। कोल्हापुर के एसपी अभिनव देशमुख ने बताया कि क्षेत्र में जलभराव के चलते दक्षिण कोल्हापुर से कर्नाटक के बेलगाम के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना