• Hindi News
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Mumbai Heavy Rains Weather Warning Forecast Updates; Weather Department, Heavy Downpour Mumbai,Thane, Palghar Rains News

रेड अलर्ट / आज मुंबई का बारिश से मुकाबला, 24 घंटे में 200 मिमी बारिश होने का अनुमान



X

  • मुंबई में सोमवार से फिर भारी बारिश शुरू हो गई, बीएमसी ने एडवाइजरी जारी कर अलर्ट किया
  • बिहार, यूपी, एमपी में भी भारी बारिश, आज दिल्ली पहुंच सकता है मानसून

Dainik Bhaskar

Jul 09, 2019, 11:46 AM IST

मुंबई. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के अंदर मुंबई, ठाणे, पालघर समेत कई इलाकों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। कई इलाकों में 200 मिमी तक बारिश होने का अनुमान है। अरब सागर में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के बीच 3.5 से 4 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं। इसे देखते हुए मछुआराें समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। बीएमसी ने भी एडवाइजरी जारी कर लोगों को सतर्क रहने को कहा है। उधर, बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, गुजरात में सोमवार को कई इलाकों में भारी बारिश हुई। यूपी, बिहार, गुजरात, कर्नाटक में अगले 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट है। मानसून मंगलवार को दिल्ली, हरियाणा पहुंच सकता है। 

 

सोमवार को भी हुई भारी बारिश

मुंबई में एक बार फिर सोमवार को भारी बारिश हुई। इसके चलते कई इलाकों में पानी भर गया। हालात ये थे कि देखते-देखते सड़कों पर खड़ी कारों के अंदर पानी भर गया। भारी बारिश से रेल, बस अाैर हवाई सेवाएं फिर बाधित हुईं। बारिश के कारण सुबह 9:30 बजे से करीब आधे घंटे तक अंधेरा छाने से मुंबई एयरपोर्ट पर उड़ानें बंद रहीं। इससे तीन विमानाें काे डाइवर्ट करना पड़ा। मुंबई में अब तक 1043 मिमी यानी कुल मानसून की 46% बारिश हो चुकी है। काेल्हापुर में 24 घंटे में सबसे ज्यादा 17 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

 

खंडाला घाट में भूस्खलन से मुंबई-पुणे के बीच रेल लाइन ठप
महाराष्ट्र के खंडाला घाट में मुंबई-पुणे रेल लाइन पर कई जगहों पर भारी भूस्खलन हुआ है। इससे ट्रेनों की आवाजाही ठप है। वहीं, बंगाल की खाड़ी में समुद्र में फंसे 6 मछुआराें काे बचा लिया गया, जबकि 25 लापता हैं।

 

विमानों के परिचालन पर भी पड़ा असर

मुंबई एयरपोर्ट के प्रवक्ता के मुताबिक, शहर में जारी भारी बारिश के बाद मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे सुबह 9 बजे परिचालन पूरी तरह से ठप हो गया था। हालांकि विजिविल्टी सही होने के बाद अब फिर एक बार परिचालन शुरू हुआ है लेकिन विमान आधा घंटे की देरी से उड़ रही है। बारिश का असर मुंबई के ट्रैफिक पर भी देखने को मिल रहा है। दक्षिण की ओर जाने वाले वेस्टर्न हाईवे पर कई किलोमीटर का जाम लगा हुआ है। वहीं अंधेरी, मलाड और विक्रोली में भी सड़क पर लंबा जाम लगा हुआ है।

 

भारी बारिश के बाद गोदावरी नदी में बढ़ा पानी का स्तर

शहर और इसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के बाद गोदावरी नदी में पानी का स्तर बढ़ गया है। इससे स्थानीय निवासी बेहद खुश हैं और राम कुंड आकर तेज़ बहती नदी के नजारे का आनंद लेते हैं। बढ़ते जलस्तर के कारण रामकुंड में कई मूर्तियां आंशिक रूप से डूब गई हैं।

 

शिवाजीनगर में दीवार गिरने से 5 घायल

बारिश के चलते रविवार रात मुंबई के शिवाजी नगर इलाके में एक ग्राउंड प्लस वन घर गिर गया, जिससे करीब 5 लोग घायल हो गए। घटना के बाद स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से सभी घायलों को इलाज के लिए राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना