पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महाराष्ट्र में इस बार 60.46 प्रतिशत मतदान, 2014 की तुलना में वोटिंग प्रतिशत में 2.67 फीसदी की कमी

9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नागपुर में वोट डालने पहुंचे संघ प्रमुख मोहन भागवत।
  • महाराष्ट्र में 1995 में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई थी, तब 71.7 फीसदी मतदान हुआ था
  • राज्य में भाजपा-शिवसेना का मुकाबला कांग्रेस-राकांपा गठबंधन से, 24 अक्टूबर को आएंगे नतीजे
Advertisement
Advertisement

मुंबई. हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के प्रति लोगों के उत्साह में कमी दिखाई दी। राज्यभर में 60.46 फीसदी मतदान हुआ। यह 2014 के विस चुनाव से 2.67 प्रतिशत कम है। चुनाव आयोग के मुताबिक अभी आकड़ों में
बदलाव हो सकता है।
 
विधानसभा की 288 सीटों के लिए हुए चुनाव में कुल 3237 उम्मीदवारों का भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो गया। राज्य के ग्रामीण इलाकों के मतदाताओं ने शहरी वोटर की तुलना में ज्यादा उत्साह दिखाया। मतदान सुबह सात बजे शुरू होकर शाम छह बजे तक चला।

लोकतंत्र के उत्सव में राजनीति, बॉलीवुड और उद्योग जगत की हस्तियों
ने युवा और बुजुर्ग मतदाताओं के साथ कतार में खड़े होकर वोट दिया।
 
 
 
 
 
राज्य में नक्सल प्रभावित गढ़चिरौली जिले को छोड़ राज्य के सभी जिलों में शाम 6 बजे तक वोटिंग हुई। गढ़चिरौली के लिए 3 बजे तक का समय निर्धारित किया गया। इस बार चुनाव मैदान में 3237 उम्मीदवार हैं। इनमें 1400 निर्दलीय हैं। 8.98 करोड़ मतदाता रजिस्टर्ड थे। राज्य में भाजपा-शिवसेना ने गठबधंन किया। इनका मुख्य मुकाबला कांग्रेस-राकांपा गठबंधन से है।
 

मतदान हाइलाइट्स::
 

  • पुणे के शिवाजीनगर में वोटिंग के दौरान ही लाइट चली गई, जिससे वहां अव्यवस्था हो गई। लाइट जाने के बाद मतदान केंद्र के अंदर मौजूद पोलिंग अधिकारियों को काम जारी रखने के लिए मोमबत्ती का सहारा लेना पड़ा।
  • केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मुंबई में मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा, \'\'यहां के हीरो खन्ना जी है, वे 93 साल के हैं और सेना में रह चुके हैं। खन्ना जी वोट डालकर मेरे साथ खड़े हैं। आप लोगों को भी घरों से निकलना चाहिए।\'\' पुणे के जहांगीर अस्पताल में भर्ती 102 साल के हाजी इब्राहिम ने एंबुलेंस से मतदान केंद्र पहुंच वोट डालकर नजीर पेश की।
  • मतदान के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, \'प्रजातंत्र में सभी चुनाव अहम होते हैं। सरकार किसकी थी, किसकी आनी है यह सवाल नहीं रहता है। तंत्र देश का चलता है प्रतिनिधियों से। जनप्रतिनिधियों को चुनना यह मतदाता का काम। इसीलिए हम कहते हैं कि 100 प्रतिशत मतदान हो यह हर मतदाता का राष्ट्रीय कर्तव्य है। माहौल ना देखते हुए हर मतदाता के लिए हर चुनाव महत्वपूर्ण होना चाहिए।\'
  • उन्होंने कहा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ को बीते 90 वर्षों से निशाना बनाया जा रहा है, लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है। यह समाज एक है और हम हमेशा बने रहेंगे।
  • महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख बाला साहब थोराट ने लाइन में लग परिवार संग अहमदनगर में डाला अपना वोट।
  • नागपुर में परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा,\'आज लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव है। हर नागरिक के पास ही अधिकार है अपने लिए एक योगी सरकार चुनने का। मैं सभी से यह अपील करना चाहता हूं कि आप अपने इस अधिकार का इस्तेमाल करें। मुझे आशा है कि पिछले 5 सालों के दौरान देवेंद्र फडणवीस जी ने जो काम किया है, इसे देखते हुए प्रदेश की जनता भारतीय जनता पार्टी के साथ खड़ी रहेगी।

  इस बार विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 262 सीटों पर बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा-शिवसेना गठबंधन क्रमश: 150 और 126 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा के चुनाव चिह्न पर  सहयोगी दलों के 14 प्रत्याशी भी चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस ने 147, राकांपा ने 121 और मनसे ने 101 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। कुल 1400 निर्दलीय भी चुनाव मैदान में हैं।  

8.98 करोड़ मतदाता
आयोग के मुताबिक, चुनाव में 8,98,39,600 मतदाता रजिस्टर्ड थे। इनमें 4,28,43,635 महिलाएं हैं। राज्य के 95473 मुख्य मतदान केंद्रों और 1188 सहायक मतदान केंद्रों सहित 96661 केंद्रों पर मतदाताओं ने वोट डाले।
 

प्रधानमंत्री ने की 9 रैलियां 
महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री मोदी ने 9 रैलियां कीं। अमित शाह ने 10 चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 65 और शिवसेना प्रमुख उद्वव ठाकरे ने 50 जनसभाओं को संबोधित किया। राज्य में भाजपा के बड़े नेताओं ने कुल 312 सभाएं कीं। वहीं, दूसरी तरफ चुनावी रैलियों में कांग्रेस काफी पीछे है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने 5 रैलियां कीं। 79 साल के राकांपा प्रमुख ने 60 से ज्यादा चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।
 

60 साल से ऊपर के 334 उम्मीदवार
एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र में 334 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी उम्र 60 साल से अधिक है। इनमें 47 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनकी उम्र 71 से 80 साल के बीच है। वहीं, 916 यानी 29% उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। इस चुनाव में 1007 (32%) प्रत्याशी करोड़पति हैं। साथ ही, 1362 प्रत्याशी ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, डॉक्टरेट और अन्य डिग्री लिए हुए हैं। यह कुल उम्मीदवारों का 43% है। वहीं 613 प्रत्याशी ऐसे हैं, जो 10वीं पास नहीं हैं। इनमें 36 निरक्षर भी हैं।
 

142 करोड़ रुपये जब्त हुए 
महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) दिलीप शिंडे ने बताया है कि राज्य में चुनावी आचार संहिता के लागू होने के बाद से 142 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। इसके साथ ही 975 अवैध हथियारों को भी बरामद किया गया है।
 

हॉट सीटें
 

  • वर्ली: भाजपा-शिवसेना गठबंधन में यह सीट शिवसेना के खाते में गई है। यहां से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य चुनाव लड़ रहे हैं। 53 साल के ठाकरे परिवार के इतिहास में पहली बार ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में उतरा है। आदित्य का मुकाबला राकांपा के सुरेश माने से है।
  • नागपुर दक्षिण-पश्चिम: यहां से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के आशीष देशमुख से है।
  • परली: यहां भाजपा के टिकट पर पंकजा मुंडे चुनाव लड़ रही है। पंकजा का मुकाबला राकांपा के धनंजय मुंडे से है। दोनों प्रत्याशी मुंडे परिवार से तात्लुक रखते हैं। पिछली बार यहां कांटे की टक्कर हुई थी और 14 हजार वोट से पंकजा ने जीत दर्ज की थी।

     

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement