मालेगांव ब्लास्ट केस / बॉम्बे हाईकोर्ट ने लोकेश शर्मा, धन सिंह समेत 4 आरोपियों को दी जमानत



Malegaon blasts case: Bombay high court grants bail to Manohar Nawaria, Lokesh Sharma, Dhan Singh, Rajendra Chaudhary
X
Malegaon blasts case: Bombay high court grants bail to Manohar Nawaria, Lokesh Sharma, Dhan Singh, Rajendra Chaudhary

  • इस मामले में साध्वी प्रज्ञा, कर्नल पुरोहित और सुधाकर द्विवेदी पहले से जमानत पर हैं
  • जमानत पाने वालों में लोकेश शर्मा, धन सिंह, राजेंद्र चौधरी और मनोहर नरवारिया

Dainik Bhaskar

Jun 14, 2019, 05:51 PM IST

मुंबई. शुक्रवार को मालेगांव बम ब्लास्ट केस में बॉम्बे हाईकोर्ट ने चार आरोपियों को जमानत दी। इनमें लोकेश शर्मा, धन सिंह, राजेंद्र चौधरी और मनोहर नरवारिया शामिल हैं। इन्हें 50 हजार के मुचलके पर कोर्ट ने जमानत दी। इस मामले में इससे पहले आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित और सुधाकर द्विवेदी पहले से जमानत पर हैं।

 

साध्वी प्रज्ञा को अप्रैल 2017 में मिली थी जमानत

मालेगांव ब्लास्ट मामले में आरोपी प्रज्ञा ठाकुर को अप्रैल 2017 में बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दी थी। प्रज्ञा को पांच लाख के निजी मुचलके पर जमानत दी गई थी। तब कोर्ट ने कहा था कि प्रथम दृष्टया साध्वी के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता। कोर्ट ने यह भी कहा था कि साध्वी प्रज्ञा एक महिला हैं और आठ साल से ज्यादा समय से जेल में हैं। उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है और वो कमजोर हो गई हैं, बिना सहारे चलने में भी लाचार हैं।

 

प्रज्ञा ठाकुर की गिरफ्तारी का आधार ब्लास्ट में उपयोग की गई मोटर साईकिल थी। यह मोटर साईकिल उनके (प्रज्ञा ठाकुर) नाम रजिस्टर्ड थी। 

 

मालेगांव ब्लास्ट में 7 की हुई थी मौत

29 सितम्बर 2008 को महाराष्ट्र में नासिक जिले के मालेगांव में बम ब्लास्ट हुआ था। इसमें 7 लोगों की मौत हो गई थी, करीब 100 लोग जख्मी हुए थे। ब्लास्ट उस वक्त किया गया जब लोग रमजान के दौरान नमाज पढ़ने जा रहे थे। 

 

ये भी हैं जमानत पर 

एनआईए ने इस मामले की जांच की जिम्मेदारी अप्रैल, 2011 में महाराष्ट्र आतंकरोधी दस्ता (एटीएस) से अपने पास ले ली थी। इनके आरोपपत्र में प्रज्ञा, पुरोहित और द्विवेदी के अलावा अन्य 14 लोगों के नाम हैं, जिनमें मेजर रमेश उपाध्याय, समीर कुलकर्णी, राकेश धवाडे, प्रवीण तकालकी और सुधाकर चतुर्वेदी भी शामिल हैं। इस मामले में शिवनारायण कलसांग्रा, श्याम साहू, अजय राहिरकर और जगदीश म्हात्रे को जमानत मिल चुकी, जबकि दो अन्य-संदीप डांगे और रामचंद्र कलसांग्रा अब तक फरार हैं।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना