पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बाथरूम में गैस गीजर लीक होने से किशोरी की मौत, घटना के दिन ही जन्मदिन था

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ध्रुवी गोहिल। -फाइल
  • डॉक्टर के मुताबिक, ध्रुवी का पैर गर्म पानी से जल चुका था
  • पीएम रिपोर्ट में गैस से दम घुटने की वजह से मौत होना सामने आया

मुंबई. शहर के बोरीवली पश्चिम के गोराई इलाके में गैस गीजर की वजह से एक 15 साल की किशोरी की मौत हो गई। कहा जा रहा है कि गैस गीजर से निकलने वाली गैस से दम घुटने की वजह से जान गई है। घटना 10 जनवरी की है।


बोरीवली पुलिस ने बुधवार को बताया कि ध्रुवी गोहिल सुबह 6.45 बजे नहाने के लिए गई। करीब एक घंटे बाद जब वह बाहर नहीं निकली तो परिजन ने बाथरूम का दरवाजा तोड़ कर उसे बाहर निकाला। बेहोशी की हालत में हॉस्पिटल ले जाया गया। यहां 24 घंटे वेंटीलेटर पर रहने के बाद ध्रुवी की मौत हो गई। डॉक्टर के मुताबिक, ध्रुवी का पैर गर्म पानी से जल चुका था। पोस्टमाॅर्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि उसकी मौत गैस से दम घुटने से हुई है।

गैस गीजर के इस्तेमाल नहीं करने की सलाह
ध्रुवी 10वीं की छात्रा थी। जिस बाथरूम में ध्रुवी गई थी उसमें वेंटिलेशन नहीं था। ठंड की वजह से ध्रुवी ने दरवाजा भी लॉक कर दिया था। जिस दिन ध्रुवी की मौत हुई, उसी दिन उसका जन्मदिन भी था। ध्रुवी के पिता राजीव गोहिल ने बताया कि उनकी एक ही बेटी थी। बहुत होनहार थी। उन्होंने लोगों से गैस गीजर का इस्तेमाल नहीं करने का अनुरोध किया है।  

इसलिए खतरनाक है गैस गीजर
हॉस्पिटल के डॉ.विवेक चौरसिया ने बताया कि गैस गीजर के बर्नर्स से पैदा होने वाली आग के कारण ऑक्सीजन की खपत अधिक होती है और कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा बढ़ जाती है। इससे कार्बन मोनोआक्साइड भी बनती है। यह रंगहीन व गंदहीन गैस होने के साथ-साथ बेहद जहरीली होती है। यही गैस मौत का कारण बन जाती है। बिना वेंटिलेशन वाले बाथरूम में गैस गीजर से निकलने वाली गैस के कारण खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है। इससे शरीर के लगभग सभी अंग प्रभावित होने लगते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें