• Hindi News
  • Local
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Mukesh Ambani; Mumbai Coronavirus Hospital | Mukesh Ambani Reliance Industries Set up 100 bed Dedicated Hospital For COVID 19 (Novel Coronavirus) Patients

कोरोना से निपटने की तैयारी / मुंबई में रिलांयस ने संक्रमितों के लिए 100 बेड का हॉस्पिटल बनाया, यह देश का पहला हॉस्पिटल

सिर्फ कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए शुरू किया गया यह देश का पहला हॉस्पिटल है।
X

  • एचएन रिलायंस फाउंडेशन ने बीएमसी के सहयोग से दो हफ्ते में इस हॉस्पिटल को तैयार किया है
  • इस हॉस्पिटल में मुंबई में कोरोना संक्रमित पाए गए मरीजों को इलाज किया जाएगा

दैनिक भास्कर

Mar 24, 2020, 08:02 PM IST

मुंबई. कोरोना से बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर अब इससे निपटने की तैयारी तेज हो गई है। मुंबई में रिलायंस ने कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए 100 बेड का हॉस्पिटल बनाया है। रिलायंस ने बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के सहयोग से इस हॉस्पिटल को दो हफ्ते में तैयार किया है। यह देश का पहला हॉस्पिटल है, जो कि सिर्फ कोरोना संक्रमितों मरीजों के इलाज के लिए तैयार किया गया है।

इस हॉस्पिटल का नाम वायरस के नाम पर यानी कोविड-19 रखा गया है। एचएन रिलायंस फाउंडेशन ने इसे मुंबई के सेवन हिल्स हॉस्पिटल में तैयार किया है। फिलहाल, यह सेंटर मुंबई के उन मरीजों के लिए है जो कि कोरोना पॉजिटिव हैं।

हॉस्पिटल में क्या है खास
इस हॉस्पिटल में एक निगेटिव प्रेशर रूम शामिल है, जो क्रॉस कंटेमीनेशन यानी संक्रमण को फैलने से रोकता है। सभी बेड आवश्यक बुनियादी ढांचे, बायो मेडिकल उपकरण जैसे वेंटिलेटर,पेसमेकर, डायलिसिस मशीन से लैस है। साथ ही, रिलायंस ने लोधीवली में आइसोलेशन सेंटर बनाया है, जिसे सरकार को सौंप दिया है।

कंपनी ने सीएसआर के तहत लिए फैसले
कंपनी कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए अपने मास्क के उत्पादन को भी बढ़ाकर एक लाख प्रतिदिन करने जा रही है। इतना ही कोरोनावायरस की लड़ाई शामिल वाहनों के लिए मुफ्त ईंधन और लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था की करने जा रही है। यह सब फैसले कंपनी अपनी सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) के तहत ले रही है। कंपनी ने कहा है कि इस महामारी में यदि उसका काम प्रभावित भी होता है तब भी वह कर्मचारियों को पूरा वेतन देगी।

महाराष्ट्र में 101 कोरोना संक्रमित, अब तक 3 की हुई मौत
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 101 हो गई है। प्रदेश में अब तक कोरोना संक्रमण से तीन लोगों की मौत भी हो गई है। कस्तूरबा हॉस्पिटल की एक डॉक्टर ने एक चैनल से बात करते हुए बताया कि यहां भर्ती 12 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं। हालांकि, अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान होना है। इस बीच आज राज्य में जारी कर्फ्यू का पहला दिन है। पूरे राज्य के बॉर्डर सील हैं और शहरों की सीमाओं को बंद रखा गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना