पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बीएमसी के सिविल ठेकेदारों के 37 ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे, वित्तीय घोटाले में 7 साल के लिए किया गया था बैन

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10 दिन पहले ही इस बैन को घटाकर 4 साल कर दिया गया था
  • बीएमसी पर शिवसेना का कब्जा है और महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर मचे घमासान के बीच शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी से नाता तोड़ लिया है

मुंबई. आयकर विभाग ने मुंबई और सूरत में बृहन्मुंबई नगर निगम के सिविल ठेकेदारों के 37 आवासीय और वाणिज्यिक स्थलों पर छापा मारा है। आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार, जिन ठेकेदारों पर आयकर विभाग ने छापा मारा, उन पर बीएमसी ने 2015-16 में वित्तीय घोटाले, मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में 7 साल के लिए बैन लगा दिया था। हालांकि, 10 दिन पहले ही इस बैन को घटाकर 4 साल कर दिया गया था। जिससे वे नए ठेके हासिल कर सकें। आयकर विभाग की यह छापेमारी वर्तमान संदर्भ में बेहद महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि बीएमसी पर शिवसेना का कब्जा है और महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर मचे घमासान के बीच शिवसेना ने भारतीय जनता पार्टी से नाता तोड़ लिया है।
 

तीनों कंपनियों के राजनीतिक संबंध-सूत्र
सूत्र बताते हैं कि आयकर विभाग की जांच के रडार पर गुजरात से संबंधित 3 कंपनियां हैं, जिनमें स्काईवे इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड, आरपीएस इंफ्रा प्रोजेक्टस लिमिटेड और रेलकॉन इंफ्राप्रोजेक्टस लिमिटेड शामिल हैं। ये मामला सूरत में हवाला ऑपरेटर के यहां छापे के बाद सामने आया है। आयकर विभाग से जुड़े सूत्रों का दावा है कि इन तीनों ठेकेदारों के राजनीतिक संबंध हैं। 
 

735 करोड़ की फर्जी एंट्री और खर्च
आयकर विभाग को बृहन्मुंबई महानगर पालिका के लिए काम करने वाली सरकारी परियोजनाओं से भारी-भरकम रकम की वसूली की जानकारी मिली थी, जिसके बाद आयकर विभाग ने छापेमारी की है। बोर्ड का कहना है कि अब तक 735 करोड़ रुपये की कथित वित्तीय अनियमिताएं सामने आई हैं। इस कार्रवाई के दौरान डाटा प्रविष्टि करने वाली फर्जी कंपनियों के संचालन का मामला भी सामने आया है, जिनके जरिए खर्चे और आय दिखाने के लिए फर्जी बिल बनाए गए।



 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें