• Hindi News
  • Maharashtra
  • Mumbai
  • Mumbai Maharashtra News In Hindi : Mumbai News Live Updates CST Footover Bridge collapsed Witness Said About PM Modi Tweet
विज्ञापन

दफ्तर से घर लौट रहे थे लोग, सड़क पर था गाड़ियों का रेला, अचानक 35 फीट ऊपर से गिर गया सैकड़ों टन कंक्रीट, मच गई चीख-पुकार, सामने आए दर्दनाक Video

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2019, 10:41 PM IST

PM मोदी ने मुंबई हादसे को लेकर किया ये ट्वीट, CM ने उठाए ये सवाल

  • comment

मुंबई (महाराष्ट्र)। मुंबई के छत्रपति शिवाजी स्टेशन के पास गुरुवार शाम 7:30 बजे फुटओवर ब्रिज के गिरने से 3 महिलाओं समेत 5 लोगों की मौत हो गई। करीब 36 लोग घायल बताए जा रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों और मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शाम के वक्त ये इलाका काफी व्यस्त रहता है। आम दिनों की तरह लोग अपने दफ्तरों से घर को लौट रहे थे। ब्रिज के नीचे सड़क पर गाड़ियां गुजर रही थीं। तभी अचानक जोर की आवाज के साथ सैकड़ों टन कंक्रीट से बने पुल का करीब 60 फीसदी हिस्सा 35 फीट ऊपर से गिर गया। इससे वहां चीख पुकार मच गई, हादसे की दर्दनाक फोटो और वीडियो सामने आए हैं। मलबा हटाने के साथ पुल के बाकी बचे हिस्से को तोड़ा जा रहा, ताकि दूसरा हादसा होने से बचाया जा सके।

ब्रिज के पास हैं कई बड़े सरकारी दफ्तर

- मुंबई पुलिस के मुताबिक, फुटओवर ब्रिज प्लेटफॉर्म नंबर एक के उत्तरी छोर को बीटी लेन से जोड़ता है। हादसे की वजह से ट्रैफिक प्रभावित हुआ। घायलों को सेंट जॉर्ज और जीटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इनमें से कुछ की हालत गंभीर है।
- मृतकों में अपूर्वा प्रभु (35), रंजना तांबे (40) और जाहिद शिराज खान (32), सारिका कुलकर्णी (35) और तापेंद्र सिंह (35) शामिल हैं। प्रशासन की तरफ से हेल्पलाइन नंबर 022-23694721, 022-22694727, 022-22704403, 022-61234000, 1916 जारी किए गए।
- ब्रिज बीएमसी के दफ्तर से 500 मीटर की दूरी पर स्थित है। टाइम्स ऑफ इंडिया बिल्डिंग के अलावा एफओबी के करीब मुंबई पुलिस का मुख्यालय और सीएएमए अस्पताल भी हैं। शाम के वक्त इस इलाके में काफी भीड़ रहती है।
- मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमले में पकड़ गया आतंकी अजमल कसाब अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने के लिए इसी पुल से होकर गुजरा था।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ये ट्वीट, सीएम फडणवीस बोले- जांच होगी

- मुंबई में हुए इस हादसे को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट करके घटना पर दुख जताया। उन्होंने कहा कि घायलों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। महाराष्ट्र सरकार हर संभव मदद मुहैया करवा रही है।
- इधर, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सवाल उठाते हुए कहा कि कमिश्नर ने जो जानकारी दी है उसके मुताबिक ओवरब्रिज के स्ट्रक्चर ऑडिट में माइनर रिपेयरिंग बताई गई थी, इसके बावजूद हादसा हुआ, इसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। मृतकों को पांच लाख और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजे के तौर पर दी जाएगी।
- महाराष्ट्र के मंत्री विनोद तावड़े ने कहा कि रेलवे और बीएमसी हादसे की जांच करेंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि ब्रिज की हालत खराब नहीं थी। थोड़ा काम बाकी था, जिसे पूरा किया जा रहा था। इसकी भी जांच की जाएगी कि काम पूरा होने तक इस ब्रिज को बंद क्यों नहीं किया गया।
- भाजपा विधायक राज पुरोहित ने कहा कि यह दुखद घटना है। इस ब्रिज की जांच के दौरान सर्टिफिकेट देने वाले इंजीनियर के खिलाफ एक्शन लिया जाए और उसे गिरफ्तार किया जाए।

सितंबर 2017 में गिरा था एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर बना एफओबी

- 29 सितंबर 2017 को मुंबई के परेल इलाके में एलफिन्स्टन रेलवे स्टेशन पर बना फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) गिर गया था। हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई थी।
- इस हादसे में मरने वालों में 8 महिलाएं शामिल थीं। तब पश्चिमी रेलवे ने बताया था कि बारिश से बचने के लिए एफओबी पर भारी भीड़ जमा हो गई थी और अफवाह की वजह से भगदड़ मच गई।

जुलाई 2018 में भी हुआ था हादसा

- जुलाई 2018 में मुंबई में भारी बारिश की वजह से अंधेरी स्टेशन के करीब एक फुट ओवरब्रिज का हिस्सा गिर जाने से वेस्टर्न लाइन पर लोकल ट्रेनों की आवाजाही कुछ देर के लिए ठप हो गई थी। इस हादसे में 5 लोगों जख्मी हुए थे।

X
COMMENT
Astrology
विज्ञापन
विज्ञापन