--Advertisement--

प्लेन की उड़ान से पहले की गई थी पूजा; पहिए के सामने फोड़ा था नारियल, चस्मदीदों ने बताया- हुए 3 जोरदार धमाके, आग की लपटों में घिरा था एक शख्स

हादसा बड़ा न हो इसलिए प्लेन को रिहायशी इलाके से दूर ले गया पायलट

Danik Bhaskar | Jun 28, 2018, 05:50 PM IST

मुंबई. घाटकोपर इलाके में गुरुवार को एक चार्टर्ड प्लेन निर्माणाधीन इमारत पर गिर गया। हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई। इनमें पायलट मारिया कुबेर, को-पायलट प्रदीप राजपूत, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर मनीष पांडे और सुरभि शामिल हैं। एक राहगीर की भी जान गई। प्लेन दोपहर करीब 1.13 बजे घाटकोपर के सर्वोदय नगर स्थित रिहायशी इलाके में गिरा।मेन्टिनेंस के बाद प्लेन को ट्रायल पर उड़ाया जा रहा था, फिर जब उसकी मरम्मत हुई तो उसकी पूजा पाठ की गई थी और उसके पहिए के सामने नारियल भी फोड़ा गया था। इस हादसे में प्लेन आचानक आकर इलाके में गिर गया था और वहीं पर लोगों का आना जाना था।

चशमदीदों ने बताई ऐसे पता लगा उन्हें कि हुआ है प्लेन क्रैश

- चशमदीद लड़की ने बताया कि उनके लिए प्लेन देखना आम बात है क्यों कि उनकी बिल्डिंग के ऊपर से हर ढ़ाई मिनिट में एक प्लेन गुजरता है।
- जह वो घर में अंदर थी तो उन्होंने सबसे पहले एक धमाके की आवाज सुनी जिसके बाद दो बार और तेज धमाके हुए। उन्होंने सोचा, शायद बिजली के बोर्ड में ब्लास्ट हुआ है लेकिन जब बाहर जाकर देखा तो प्लेन पड़ा हुआ था और उसकी आग से बाजू में लगा हुआ पेड़ भी जल चुका था।
- उन्होंने देखा कि जो रहागीर की मौत हुई हो बाइक से जा रहा था तभी उससे आकर प्लेन टकराया और उसकी मौत हो गई।
- एक और चश्मदीद ने कहा कि उनके पास उनकी बेटी ने कॉल करके बताया प्लेन क्रैश हुआ है, तभी वो घबराते हुए आए मामले के बारे में पता लगा।
- वहीं एक महिला ने बताया कि वो अपने घर के हॉल में काम कर रही थी तभी उसके पास सूचना आई और उसने वहीं से देखा, एक प्लेन नीचे पड़ा हुआ है और उसमें आग लगी हुई है।

प्लेन को रिहायशी इलाके से दूर ले गया पायलट

- एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हादसे के बाद उसने एक शख्स को लपटों से घिरा देखा। बताया जा रहा है कि पायलट इस प्लेन को निर्माणाधीन इमारत की तरफ ले गया ताकि ज्यादा लोग हताहत ना हों।

- घटनास्थल के पास में रहने वाले माणिकलाल ने कहा कि प्लेन पेड़ से टकराने के बाद कंस्ट्रक्शन साइट में गिरा। यहां बहुत से मजदूर काम करते हैं, लेकिन हादसा लंच टाइम पर हुआ, इसलिए यहां कोई मौजूद नहीं था।

- शुरुआत में कहा जा रहा था कि ये विमान यूपी सरकार का है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने कहा कि मुंबई में जो प्लेन क्रैश हुआ है, उसे सरकार ने 2014 में ही बेच दिया था।

- मुख्य सचिव सूचना अवनीश अवस्थी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार से यूवी एविएशन ने ये प्लेन खरीदा था, इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक कोठारी हैं।

- इलाहाबाद में इस प्लेन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद ये डील की गई थी। एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, Beechcraft - King Air C 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर (5 करोड़ 70 लाख रुपए) है।

प्लेन की पूजा करते हुए स्टॉफ। प्लेन की पूजा करते हुए स्टॉफ।
प्लेन के आगे नारियल फोड़ते हुए लोग। प्लेन के आगे नारियल फोड़ते हुए लोग।
मुंबई के रिहायशी इलाके में हुआ प्लेन क्रैश। मुंबई के रिहायशी इलाके में हुआ प्लेन क्रैश।
इस हादसे में एक राहगीर की भी जान चली गई। इस हादसे में एक राहगीर की भी जान चली गई।
एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, Beechcraft - King Air C 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर (5 करोड़ 70 लाख रुपए) है। एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, Beechcraft - King Air C 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर (5 करोड़ 70 लाख रुपए) है।

Related Stories

Related Stories