महाराष्ट्र / शुरू हुई 'एक राज्य, एक ई-चालान' योजना, ऐप के माध्यम से कर सकेंगे शिकायत

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 03:35 PM IST


‘One State, One Echallan’ project launched in Mumbai
X
‘One State, One Echallan’ project launched in Mumbai
  • comment

  • पहले चरण में मुंबई, नागपुर, नवी मुंबई, ठाणे, पुणे, पिंपरी और चिंचवाड़ को शामिल किया गया है
  • जल्द ही दो ऐप लॉन्च होने जा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप नियम तोड़ने वालों की शिकायत कर सकते हैं 

मुंबई. राज्य में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों को दंडित करने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने 'एक राज्य, एक ई-चालान' योजना शुरु की है। इसके तहत एक डिजीटल चालान प्रणाली शुरू की गई है। इस योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। पहले चरण में मुंबई, नागपुर, नवी मुंबई, ठाणे, पुणे, पिंपरी और चिंचवाड़ को शामिल किया गया है। इसकी सफलता के बाद पूरे राज्य में इसे लागू किया जाएगा। 

 

जल्द लॉन्च होंगे दो ऐप: इसे अधिक कारगर बनाने के लिए मौजूदा MTP मोबाइल एप्लिकेशन को बंद कर दिया है। जल्द ही MUMTRAFFICAPP (मुंबई शहर के लिए) और MAHATRAFFICAPP (शेष महाराष्ट्र के लिए) नाम से दो नए एप्लिकेशन लॉन्च करने की तैयार की जा रही है। इस ऐप के जरिए आप पता लगा सकते है कि आपकी गाड़ी का चलान कटा है या नहीं।

 

सीधे पुलिस से कर सकते हैं शिकायत: इस ऐप की सहायता से कोई भी नियम उल्लंघन करने वालों की शिकायत सीधे पुलिस या ट्रैफिक डिपार्टमेंट तक कर सकता है। जिसके बाद पुलिस, क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय के साथ मिलकर उचित कार्रवाई कर सकती है। दोनों एप्लिकेशन के ट्रायल रन को शुरु कर दिया गया है और इन्हे जल्द ही लोगों के सामने लाया जाएगा। 

 

यह होगा फायदा: कभी-कभी नियम तोड़ने वालों को यह पता नहीं होता है कि उसके खिलाफ कितने ई-चालान जारी किए गए हैं या उसने कितनी बार नियम का उल्लंघन किया है। एक राज्य एक ई-चालान परियोजना के तहत लोगों को इस बात की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें