महाराष्ट्र / राहुल ने कहा-सभी 'चोरों' के नाम में मोदी कैसे, भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायत कर कार्रवाई की उठाई मांग



Rahul gandhi rally at nanded, maharashtra news and updates.
X
Rahul gandhi rally at nanded, maharashtra news and updates.

  • नांदेड़ सीट करीब 40 सालों से चव्हाण परिवार का गढ़ रही
  • इस बार भी कांग्रेस ने मौजूदा सांसद अशोक चव्हाण को ही मैदान में उतारा है

Dainik Bhaskar

Apr 16, 2019, 09:16 AM IST

नांदेड़. महारष्ट्र के नांदेड़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। सोमवार को हुई सभा के दौरान राहुल ने कहा आखिरकार सभी ‘चोरों’ के नाम में ‘मोदी’ कैसे हो सकता है। राहुल गांधी भगोड़े व्यवसायी नीरव मोदी और आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी का हवाला दे रहे थे। राहुल गांधी के इसी बयान पर आपत्ति जताते हुए बीजेपी चुनाव आयोग पहुंची है।

 

केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के नेतृत्व में बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल ने राहुल गांधी पर जाति विशेष के लोगों को अपमानित करने का आरोप लगाते हुए निर्वाचन आयोग के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात कर कार्रवाई की मांग की है।

 

राहुल गांधी ने क्या कहा?
नांदेड़ में राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरा। उन्होंने सवाल किया कि उद्योगपति अनिल अंबानी को विनिर्माण (मैन्यूफेक्चरिंग) क्षेत्र में बिना किसी अनुभव के ऑफसेट ठेका कैसे मिल गया। उन्होंने फिर से आरोप लगाया कि अंबानी को ठेका दिलाकर मोदी ने जनता का 30,000 करोड़ रुपया उनकी जेब में डाल दिया है। गांधी ने राफेल सौदे और अन्य कथित घोटालों को लेकर उनसे बहस करने की चुनौती भी प्रधानमंत्री को दी।

 

राहुल गांधी ने कहा, ‘‘लेकिन मुझे एक बात बताएं, नीरव मोदी, ललित मोदी, नरेन्द्र मोदी सभी के नाम में मोदी कैसे है। कैसे सभी चोरों के नाम में मोदी है।’’ 

 

 

इस बार कुल 14 उम्मीदवार मैदान में 

नांदेड़ सीट करीब 40 सालों से चव्हाण परिवार का गढ़ रही। इस बार भी कांग्रेस ने मौजूदा सांसद अशोक चव्हाण को ही मैदान में उतारा है। उनका मुकाबला भाजपा के प्रताप गोविंदराव चिखलीकर से है। इस बार यहां से कुल 14 उम्मीदवार मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी ने अब्दुल समद को टिकट दिया। वहीं, वंचित बहुजन आघाडी की ओर से भिंगे यशपाल नरसिंह राव चुनाव मैदान में हैं। 7 निर्दलीय प्रत्याशी भी यहां से चुनाव लड़ेंगे।

 

2014 का चुनावी गणित

2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस पार्टी के अशोक चह्वाण ने 4 लाख 93 हजार 075 वोट हासिल किए थे। 81 हजार 455 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी। नांदेड़ लोकसभा सीट पर दूसरे स्थान पर भाजपा के डी बी पाटिल रहे थे। बीएमयूपी के राजरत्ना अंबेडकर 28 हजार 447 वोट पाकर तीसरे तो बहुजन समाज पार्टी के हसंराज दादाराव 22 हजार 809 वोट पाकर चौथें स्थान पर रहे थे। 

 

6 विधानसभाएं

नांदेड़ लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीट आती है। इनमें भोकर, नांदेड, नायगांव में कांग्रेस का कब्जा है। जबकि देगलूर, नांदेड दक्षिण में शिवसेना और मुखेड में भाजपा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना