पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Raver Lok Sabha Seat Political History And Profile.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केले के लिए देशभर में मशहूर है यह इलाका, यहां दांव पर भाजपा की साख

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • भाजपा के दिग्गज नेता एकनाथ खड़से की बहू रक्षा निखिल खड़से सांसद है
  • यहां से इस बार कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में, जिनमें 4 निर्दलीय

रावेर. रावेर लोकसभा सीट उत्तरी महाराष्ट्र के इलाके में है। मौजूदा समय में भाजपा के दिग्गज नेता एकनाथ खड़से की बहू रक्षा निखिल खड़से सांसद है। इस बार कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। सतपुड़ा की पहाड़ियों के चलते यह क्षेत्र प्राकृतिक रूप से यह बेहद सुंदर है। 2008 के परिसीमन के बाद यह लोकसभा सीट अस्तित्‍व में आई। इस क्षेत्र की सीमा मध्‍यप्रदेश और गुजरात से जुड़ती है।

 

इस बार कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें 4 निर्दलीय भी हैं। भाजपा ने अपनी मौजूदा सांसद रक्षा निखिल खड़से को ही टिकट दिया है। वहीं एनसीपी ने उल्हास वासुदेव पाटिल को मैदान में उतारा है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की ओर से योगेंद्र विठ्ठल कोलते चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि वंचित बहुजन आघाडी ने नितिन प्रहलाद कालेलकर को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। 

 

2014 का चुनावी गणित
2014 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा की रक्षा निखिल ने 6 लाख 05 हजार 452 वोट हासिल किए थे। उन्होंने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी रहे मनीष दादा जैन को 3 लाख 18 हजार 068 वोटों के अंतर से हराया था। बहुजन समाज पार्टी के दशरथ मोतीराम 29 हजार 752 वोट पाकर तीसरे तो निर्दलीय उल्हास पाटिल 21 हजार 332 वोट पाकर चौथे स्थान पर रहे थे।

 

विधानसभाएं 
विधानसभा सीटों की बात करें तो रावेर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें चोपडा, रावेर, भुसावल, जामनेर, मुक्ताईनगर, मलकापुर सीटें शामिल हैं। चोपड़ा विधानसभा सीट पर शिवसेना का कब्जा है। जबकि रावेर, भुसावल, जामनेर, मुक्ताईनगर और मलकापुर सीट भाजपा के पास हैं।

 

केले के लिए प्रसिद्ध है यह इलाका

रावेर जिला पूरे देश में अपने स्वादिष्ट केले के लिए मशहूर है। देश में सबसे ज्यादा केले का उत्पादन रावेर में ही होता है, यहां से केले केवल देश में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों मे भी भेजे जाते हैं।

 

कुल 22 लाख जनसंख्या

रावेर की कुल आबादी 22 लाख 56 हजार 863 है, जिसमें से 73 प्रतिशत आबादी गांवों में और 26 प्रतिशत शहरों में निवास करती है।

 

रावेर लोकसभा सीट का इतिहास- 

 

साल सांसद पार्टी
2009 हरिभाऊ जवले भारतीय जनता पार्टी
2014 रक्षा निखिल खडसे भारतीय जनता पार्टी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser