पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

देवेंद्र फडणवीस का विजय रथ जमीन पर, परिणामों का असल संदेश यही है कि मतदाताओं को हल्के में मत लो

10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस चुनाव ने शिवसेना को ताकतवर बनाया है, वह भाजपा पर दबाव बना मनचाहे विभाग लेगी

संजय आवटे, स्टेट एडिटर, दिव्य मराठी

देंवेंद्र फडणवीस यानी महाराष्ट्र के शक्तिशाली मुख्यमंत्री। पांच साल में स्थानीय निकाय के अधिकांश चुनाव जीते। विरोधियों को ठिकाने लगाना एकमात्र लक्ष्य था। पहले कांग्रेस, राकांपा को खत्म करना और फिर गलबहियां करने वाली शिवसेना को। इसी दौरान पार्टी में अपने विरोधियों को घर बैठाना भी एजेंडा रहा।
 
हालांकि इन नतीजाें ने उनके इरादाें को पटकनी दे दी। ताजा नतीजों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी साबित हुई, लेकिन शिवसेना की मदद बिना सत्ता में आ पाना उसके लिए संभव नहीं रहा। ताजा नतीजों ने किसी को ताकतवर बनाया है तो वह शिवसेना है।
 
शिवसेना को साथ लिए बिना भाजपा के पास कोई पर्याय नहीं। इसके विपरीत शिवसेना के सामने अन्य पर्याय भी हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस, कांग्रेस और शिवसेना यह तीनों मिलकर सरकार बना सकते हैं। शिवसेना को उस स्थिति में मुख्यमंत्री पद भी मिल सकता है। ऐसे ‘दिवाली ऑफर्स’ उनके पास आने भी लगे हैं!
 
शिवसेना कांग्रेस के साथ नहीं जाएगी, ऐसा नहीं है। शरद पवार और बालासाहब ठाकरे के स्नेह संबंध सबको पता हैं। इसका अर्थ यह भी नहीं है कि शिवसेना कांग्रेस-राष्ट्रवादी के साथ जाएगी, लेकिन इस समीकरण का इस्तेमाल कर मनचाहे विभाग जरूर झोली में डाल सकती है।
 
इन नतीजों ने भाजपा को सही स्थिति दिखा दी है। सबसे महत्वपूर्ण यानी देवेंद्र फडणवीस का ‘विजय रथ’ जमीं पर आ गया है। मतदाताओं ने जो जनादेश दिया, वह मुखर है। राष्ट्रवाद और 370 जैसे मुद्दों पर चुनाव लड़ने की कोशिश भी हुई, लेकिन मतदाताओं ने स्थानीय मुद्दों को महत्व दिया। इन नतीजों का सीधा संदेश यही है िक मतदाताओं को हल्के में मत लो।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें