--Advertisement--

यहां बीता सचिन का बचपन, 100वीं सेंचुरी के बाद आए थे किसी खास से मिलने

सचिन तेंडुलकर 24 अप्रैल को 45वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Danik Bhaskar | Apr 24, 2018, 01:11 PM IST

मुंबई. क्रिकेट लेजेंड सचिन तेंडुलकर 24 अप्रैल को 45 साल के हो गए। इस मौके पर उनके सभी फैन्स उन्हें बधाई दे रहे हैं। सचिन ने 3 साल की उम्र से क्रिकेट का बल्ला थामना शुरू कर दिया था। इस मौके पर हम उस घर के बारे में बता रहे हैं, जहां क्रिकेट के भगवान का बचपन बीता।

साहित्य के फनकारों की कॉलोनी थी 'साहित्य सहवास'

- मुंबई के बांद्रा ईस्ट स्थित कला नगर में बना है साहित्य सहवास। 9 बिल्डिंग्स बड़ी इस सोसाइटी में अधिकतर साहित्य के क्षेत्र से जुड़े फनकार रहते थे। इस कॉलोनी की स्थापना 1965 में हुई थी।
- सोसाइटी की सभी 9 बिल्डिंग्स के नाम मराठी कवियों के नाम पर रखे गए हैं।
- सचिन के पिता रमेश तेंडुलकर भी मराठी साहित्यकार थे। वे यहां 'ऊषा काल' नाम की बिल्डिंग में रहते थे। यहां उन्होंने अपनी जिंदगी के शुरुआती 28 साल बिताए।
- यहीं अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलते हुए सचिन ने कई खिड़कियां तोड़ी हैं।

बीमार दोस्त से मिलने यहां आए थे सचिन

- तेंडुलकर के पड़ोसी रहे सुनील हर्से आज रेन वाटर हार्वेस्टिंग कंसल्टेंट हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, "सचिन सोसाइटी में आते-जाते रहते हैं। जब भी वे सेंचुरी लगाते थे, यहां मिठाई जरूर बंटती थी।"
- "2012 में मैं थोड़ा बीमार पड़ गया था। उसी साल मार्च में सचिन ने करियर का 100वां शतक लगाया था। सेंचुरी लगाने के बाद वो यहां मेरे घर हालचाल पूछने आए थे। वो आज भी बहुत सिंपल हैं।"

2011 में शिफ्ट हुए थे नए घर में

- सचिन ने बांद्रा वेस्ट में पैरी क्रॉस रोड और टर्नर रोड के जंक्शन पर आलीशान बंगला बनवाया है। इस तीन मंजिला मकान में वे साल 2011 में शिफ्ट हुए थे।
- उन्होंने यह बंगला दोराब विला नाम की पुरानी इमारत को रेनोवेट कर बनवाया।
- अपने कार कलेक्शन के लिए उन्होंने बंगले के बेसमेंट में खास पार्किंग स्पेस बनवाया था।

2011 में इस बंगले में शिफ्ट हुए थे। यह बंगला बांद्रा वेस्ट में बना है। 2011 में इस बंगले में शिफ्ट हुए थे। यह बंगला बांद्रा वेस्ट में बना है।
सचिन तेंडुलकर का घर साहित्य सहवास सोसाइटी में था। सचिन तेंडुलकर का घर साहित्य सहवास सोसाइटी में था।