पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भाजपा ने विधायकों को तोड़ने के लिए मंत्री पद और 100 करोड़ रु. तक का ऑफर दिया: राकांपा-कांग्रेस-शिवेसना का आरोप

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मुंबई के होटल रेनेसां में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात के दौरान पार्टी के विधायक।
  • शरद पवार के भतीजे अजित ने ट्विटर पर खुद को डिप्टी सीएम लिखा, कहा- एनसीपी में रहूंगा, भाजपा-राकांपा गठबंधन स्थिर सरकार देगा
  • अजित पवार रविवार देर रात मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने के लिए उनके आवास पर गए
  • अजित पवार के ट्वीट के बाद राकांपा ने अपने विधायकों को होटल रेनेसां से होटल हयात शिफ्ट किया
  • शरद पवार ने कहा- अजित का बयान भ्रामक, भाजपा के साथ किसी तरह का गठबंधन नहीं किया जाएगा
  • सुप्रीम कोर्ट महाराष्ट्र में फडणवीस, अजित पवार को शपथ दिलवाने के खिलाफ विपक्षी दलों की याचिका पर कल फैसला करेगा
Advertisement
Advertisement

मुंबई. महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से एक दिन पहले रविवार को राकांपा ने अपने सभी विधायकों को होटल रेनेसां से हयात में शिफ्ट कर दिया। राकांपा ने यह कदम अजित पवार के उस ट्वीट के बाद उठाया, जिसमें उन्होंने खुद को डिप्टी सीएम बताते हुए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया था। अजित ने कहा- मैं राकांपा में ही रहूंगा और शरद पवार ही हमारे नेता हैं। हालांकि, अजित ने यह भी कहा कि भाजपा-राकांपा गठबंधन महाराष्ट्र में स्थिर सरकार देगा। अजित देर रात देर रात देवेंद्र फडणवीस से मिलने उनके निवास भी पहुंचे। उधर, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने स्पष्ट किया कि अजित का बयान भ्रामक है और भाजपा के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा।


इस बीच कांग्रेस नेता अशोक चह्वाण ने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं ने हमारे विधायकों को तोड़ने के लिए होटलों में कमरे बुक करवा रखे हैं। शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के सूत्रों ने बताया कि भाजपा के नेता जोड़-तोड़ के लिए 80-100 करोड़ रुपए, मंत्री पद जैसे ऑफर दे रहे हैं। 

चिंता न करें, हमारा गठबंधन लंबा चलेगा- उद्धव
इससे पहले रेनेसां होटल में शरद पवार की अध्यक्षता में राकांपा विधायकों की बैठक हुई। वहां शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और सांसद संजय राउत भी मौजूद थे। ठाकरे ने कहा- चिंता न करें, हमारा गठबंधन लंबे समय तक रहेगा। वहीं, पवार ने कहा- राकांपा ने तय किया है कि शिवसेना-कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाएगी।


तीनों पार्टियों ने अपने विधायकों को अलग होटल में रखा, मोबाइल फोन ले ल
िए
दूसरी तरफ, सत्ता गठन के लिए कोशिशों में जुटी कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना ने टूट के डर से अपने विधायकों को अलग-अलग होटलों में रखा है। सभी विधायकों से मोबाइल भी ले लिए गए हैं। इस बीच, शनिवार तड़के राष्ट्रपति शासन हटाने और देवेंद्र फडणवीस और राकांपा नेता अजित पवार को सीएम और डिप्टी सीएम की शपथ दिलवाने के राज्यपाल के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट अब सोमवार को निर्णय लेगा।

8 निर्दलीय गोवा के रिजॉर्ट में ठहरे
शिवसेना विधायकों मुंबई के होटल द ललित, राकांपा के विधायकों को रेनेसां और कांग्रेस के विधायकों को जेडब्ल्यू मैरियट होटल में ठहराया गया है। 8 निर्दलीय विधायक गोवा के एक रिजॉर्ट में ठहरे हैं। इनमें से ज्यादातर वे हैं, जो शिवसेना को समर्थन देने का ऐलान कर चुके हैं। देर शाम कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल अशोक चह्वाण, सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे के साथ कांग्रेस विधायकों से मिलने जेडब्ल्यू मैरियट होटल पहुंचे।

साख बचाने की कोशिशें

  • शिवसेना खेमा: होटल द ललित में उद्धव ठाकरे विधायकों से मिलने पहुंचे। उद्धव ने यह भी कहा है कि वे कांग्रेस विधायकों के साथ भी मुलाकात करेंगे। शिवसेना नेता संजय राउत देर शाम राकांपा प्रमुख शरद पवार से मिलने के लिए उनके घर पहुंचे।
  • कांग्रेस-राकांपा खेमा: शरद पवार ने रेनेसां में पार्टी विधायकों से मुलाकात की। राकांपा विधायक नितिन पवार के लिए गुमशुदगी रिपोर्ट दर्ज की गई थी। नितिन ने कहा- मेरे परिजन परेशान न हों। मैं शरद पवार, अजित पवार और छगन भुजबल के साथ हूं। शनिवार से लापता बताए गए राकांपा विधायक माणिकराव भी रविवार को रेनेसां पहुंचे। जानकारी के मुताबिक, माणिकराव अजित के साथ राज्यपाल निवास गए थे।
  • भाजपा: मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पार्टी विधायकों से मिलने के लिए भाजपा कार्यालय पहुंचे। साथ में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भी मौजूद हैं। भाजपा नेता आशीष शेलार ने कहा- सभी भाजपा विधायकों ने फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति बनाई। हमें भरोसा है कि फ्लोर टेस्ट में हम जीतेंगे। जिस विचारधारा को लेकर शिवसेना पिछले 30 साल से चल रही थी, उस विचार को छोड़ने का महापाप मित्र पक्ष ने किया है। कुछ विधायकों ने देवेंद्र और अजित की शपथ लेने के बाद जो प्रतिक्रिया दी है, उससे पूरे महाराष्ट्र में आनंद का वातावरण है।
  • राकांपा विधायक को वापस होटल लाए: सभी दलों ने एक कॉमन नंबर जारी किया है, जिसके जरिए परिजन विधायकों से बातचीत कर सकते हैं। शनिवार को रेनसां में ठहरे राकांपा विधायक संग्राम जगताप टहलने के लिए बाहर निकले, लेकिन उन्हें पार्टी के दूसरे नेता वापस होटल में ले आए।
  • राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा- 50 विधायक हमारे साथ हैं मगर सभी होटल में नहीं हैं। 4 विधायकों को भाजपा के लोगों ने कहीं रखा है। वे लगातार हमारे संपर्क में हैं। निश्चित रूप से वे हमारे साथ आएंगे। देर शाम राकांपा नेता धनंजय मुंडे ने कहा- मैं पार्टी के साथ हूं। मैं पवार साहेब के साथ हूं। कृपया अफवाह न फैलाएं।
  • सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र, महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी किया: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उठापटक के बीच रविवार को सुप्रीम कोर्ट में विपक्षी दलों की याचिका पर सुनवाई हुई। जस्टिस एनवी रमना, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने सुनवाई की। बेंच ने मामले में केंद्र, महाराष्ट्र सरकार, देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार को नोटिस जारी किया। कोर्ट ने सॉलिसिटर जनरल से कहा कि राज्यपाल के लिखे पत्र कल सुबह 10.30 बजे अदालत के सामने पेश करें ताकि उस आधार पर आदेश जारी किया जा सके। अदालत कल ही उचित आदेश देगी।
  • युवा स्वाभिमान पार्टी के विधायक रवि राणा ने उपमुख्यमंत्री अजित से मुलाकात के बाद कहा- मैंने उन्हें बधाई दी। थोड़ा समय लगा मगर अब राज्य को बेहतर मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री मिला है। विधायक 175 से ज्यादा होंगे। यह नंबर और बढ़ जाएगा। इसका कारण शिवसेना में चल रही उथल-पुथल है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement