--Advertisement--

मुंबई में निर्माणाधीन इमारत पर गिरा छोटा प्लेन, 5 की मौत; एक हादसे के बाद उप्र सरकार ने यह प्लेन बेच दिया था

प्लेन दोपहर करीब 1.13 बजे घाटकोपर के सर्वोदय नगर स्थित रिहायशी इलाके में गिरा।

Danik Bhaskar | Jun 28, 2018, 09:26 PM IST

- कहा जा रहा था कि ये प्लेन उत्तर प्रदेश सरकार का ही है
- घटना के बाद सामने आए वीडियो में एक शख्स को जलते हुए देखा गया

मुंबई. घाटकोपर इलाके में गुरुवार दोपहर एक छोटा प्लेन क्रैश हो गया। हादसे में 5 लोगों की मौत हो गई। इनमें पायलट मारिया कुबेर, को-पायलट प्रदीप राजपूत, एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर मनीष पांडे और सुरभि शामिल हैं। एक राहगीर की भी मौत हो गई। प्लेन ने जुहू एयरपोर्ट से दोपहर 12.20 पर उड़ान भरी थी, 1.08 बजे एयर ट्रैफिक कंट्रोल से उसका संपर्क टूट गया था। यह करीब 1.13 बजे घाटकोपर के सर्वोदय नगर स्थित रिहायशी इलाके में निर्माणाधीन इमारत पर गिरा। प्लेन कहां जा रहा था, इसका पता नहीं चल पाया है। कहा जा रहा है कि वह ट्रेनिंग फ्लाइट पर था। इलाहाबाद में एक हादसा होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार इस 12 सीटर प्लेन को 2014 में ही बेच चुकी थी।

बताया जा रहा है कि पायलट इस प्लेन को क्रैश होने से पहले निर्माणाधीन इमारत की तरफ ले गया ताकि ज्यादा लोग हताहत ना हों। एक चश्मदीद ने बताया कि प्लेन पेड़ से टकराने के बाद कंस्ट्रक्शन साइट पर गिरा। यहां बहुत से मजदूर काम करते हैं, लेकिन हादसा लंच टाइम पर हुआ, इसलिए वहां कोई मौजूद नहीं था। एयरक्राफ्ट एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (एएआईबी) हादसे की जांच करेगा।

यूवी एविएशन ने खरीदा था प्लेन : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव एसपी गोयल ने कहा कि मुंबई में जो प्लेन क्रैश हुआ है, उसे सरकार ने 2014 में ही बेच दिया था। मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार से यूवी एविएशन ने ये प्लेन खरीदा था। इस कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर दीपक कोठारी हैं। इलाहाबाद में एक बार यह प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। इसके बाद इसे बेचने की डील की गई थी। एयरोमार्केट वेबसाइट के मुताबिक, बीचक्राफ्ट किंग एयर सी 90 नाम के इस विमान की कीमत 8,25,000 डॉलर (5 करोड़ 70 लाख रुपए) है।

हादसा दोपहर करीब 1.30 बजे घाटकोपर के सर्वोदय नगर स्थित रिहायशी इलाके में हुआ। हादसा दोपहर करीब 1.30 बजे घाटकोपर के सर्वोदय नगर स्थित रिहायशी इलाके में हुआ।