--Advertisement--

26 हजार की कार रखते हैं सोनाक्षी के पापा, बेटी से लिया है 10 करोड़ उधार

एक्टिंग छोड़ पॉलिटिक्स में उतर चुके हैं शत्रुघ्न सिन्हा, पटना साहिब से हैं सांसद।

Danik Bhaskar | Jun 02, 2018, 06:03 PM IST

मुंबई. 2 जून बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाक्षी सिन्हा का बर्थडे है। 32 की उम्र में भी सिंगल सोनाक्षी अपने पिता शत्रुघ्न सिन्हा के साथ उनके जेवीपीडी स्कीम स्थित रामायण अपार्टमेंट में रहती हैं। इस आलीशान बंगले की कीमत लगभग 57 करोड़ रुपए है। महल जैसे घर होने के बावजूद सोनाक्षी के पापा आज भी 33 साल पुरानी एम्बेसेडर कार रखते हैं, जिसकी कीमत 26 हजार रुपए है।

सोनाक्षी के बर्थडे पर जानिए उनके पिता से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स...

शादी से 8 साल पहले खरीदा था पहला बंगला, अमिताभ से था महंगा

- शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब से बीजेपी सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने 131 करोड़ की संपत्ति घोषित की थी। इन्होंने मुंबई से लेकर पुणे, दिल्ली, गुरुग्राम और पटना तक 9 फ्लैट-बंगले खरीद रखे हैं। इनकी कम्बाइन्ड कीमत 25.75 करोड़ है।
- मुंबई के जूहू में बना इनका बंगला 'रामायण' 57 करोड़ रुपए का है। इस बंगले को यह रेसिडेंशियल और ऑफिस दोनों तौर पर यूज करते हैं। इस बंगले को इन्होंने साल 1972 में खरीदा था। तब इसकी कीमत 10 करोड़ रुपए थी। तब शत्रुघ्न की शादी नहीं हुई थी। बंगला परचेज करने के 8 साल बाद वे पूनम को ब्याह कर घर लाए थे।

- शत्रुघ्न का यह बंगला अमिताभ बच्चन के पहले घर से कहीं महंगा था। अमिताभ ने 1975 में जूहू में ही प्रतीक्षा नाम का बंगला खरीदा था, जिसकी तब कीमत 8 लाख रुपए से कुछ ज्यादा थी।
- इसके अलावा पटना स्थित लव-कुश टॉवर में खरीदा 1.25 करोड़ का फ्लैट भी ये ऑफिस के तौर पर यूज करते हैं।
- पुणे में एक 5 करोड़ रुपए की कीमत का वेयरहाउस भी है।
- शत्रुघ्न ने 1989 में मुंबई के मड आईलैंड में प्रॉपर्टी खरीदी थी, जिसकी कीमत 9.8 करोड़ रुपए है।
- उनकी वाइफ पूनम ने साल 2004 में पुणे में 15 करोड़ की प्रॉपर्टी खरीदी थी। इसके अलावा देहरादून में भी इनकी जमीन है, जिसकी कीमत 60 लाख रुपए है।

बीएमसी ने की थी कार्रवाई

- शत्रुघ्न सिन्हा के बंगले 'रामायण' में अवैध निर्माण के खिलाफ बीएमसी ने इसी साल जनवरी में कार्रवाई की थी।
- आरोप था कि छत और ग्राउंड फ्लोर पर उन्होंने बिना इजाजत टॉयलेट और पूजा घर बनवाया था। इसके लिए नगर निगम ने उन्हें दो बार नोटिस जारी किया था। जवाब नहीं मिलने पर बीएमसी के दस्ते ने अवैध हिस्से को गिरा दिया।
- शत्रुघ्न, बेटी सोनाक्षी समेत पूरी फैमिली यहां रहती है। कार्रवाई के दौरान सिन्हा बंगले में मौजूद थे।

मर्सडीज से चलती हैं मां, पिता रखते हैं एम्बेसेडर

- शत्रुघ्न सिन्हा को कार रखने का भी शौक है। उनके कलेक्शन में 26 हजार रुपए की एम्बेसडर से लेकर वाइफ पूनम द्वारा 2013 में खरीदी 57 लाख की मर्सडीज तक शुमार हैं।
- कार कलेक्शन में शुमार कारें हैं- टोयोटा फॉर्च्यूनर (3.5 लाख), टोयोटा कैमरी (एक 8.5 लाख और दूसरी 2.8 लाख की), इनोवा (1.24 लाख), महिंद्रा स्कॉर्पियो (3.2 लाख), हॉन्डा एकॉर्ड (5.2 लाख) और हॉन्डा सिटी (4 लाख)।

सोनाक्षी से लिया है 10 करोड़ का लोन

- शत्रुघ्न के एफिडेविट के मुताबिक उन पर लगभग 17 करोड़ का लोन है। उन्होंने एसबीआई से 1.15 करोड़ और एलआईसी से 95 लाख का लोन लिया है।
- इसके अलावा बेटी सोनाक्षी से 10 करोड़, बेटे कुश से 56.75 करोड़ और दो अन्य से 4 लाख रुपए का लोन लिया है।
- वाइफ पूनम ने भी आईसीआईसीआई बैंक से 37.6 लाख रुपए का कार लोन लिया है। LIC से उन्होंने 14 करोड़ का लोन लिया है। इसके अलावा उन्होंने बेटे कुश सिन्हा से 66 लाख, लव सिन्हा से 56.25 लाख, पति शत्रुघ्न से 2 करोड़ और बेटी सोनाक्षी से 3.22 लाख रुपए का लोन लिया है।

(नोट - सभी आंकड़े ADR से हैं। जया बच्चन यूपी से राज्यसभा सांसद हैं और शत्रुघ्न बिहार के पटना साहिब से लोकसभा सांसद। दोनों ने एफिडेविट्स में घरों की परचेज वैल्यू मेंशन की है।)