--Advertisement--

नागपुर में भारी बारिश से विधानसभा भवन में बिजली गुल, जलानी पड़ी मोमबत्ती; कार्यवाही स्थगित

विधानसभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू हुई और तकरीबन एक घंटे बाद पूरे विधानसभा में बिजली चली गई।

Danik Bhaskar | Jul 06, 2018, 03:32 PM IST

  • आज 17 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, यूपी में बाणगंगा सहित कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर
  • खराब मौसम की वजह से हैदराबाद में लैंड हुई मुंबई से नागपुर आने वाली इंडिगो की फ्लाइट
  • पहलगाम रूट पर शुक्रवार सुबह शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, बालटाल में 3 दिन से फंसे हैं श्रद्धालु

नागपुर/नई दिल्ली. नागपुर में शुक्रवार सुबह से हो रही तेज बारिश के कारण विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। पावर सब-स्टेशन में पानी भरा होने से विधानसभा भवन में बिजली ठप हो गई। तेज बारिश के कारण विधायक बाहर नहीं निकल पाए और मोमबत्ती जलाकर बैठे रहे। वहीं, खराब मौसम की वजह से मुंबई से नागपुर आने वाली इंडिगो फ्लाइट को हैदराबाद में उतारा गया।

महाराष्ट्र में मुंबई के अलावा नागपुर में भी विधानसभा है। यहां कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू हुई थी। तकरीबन एक घंटे बाद पूरे विधानसभा में बिजली चली गई। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागडे ने पूरे दिन के लिए सदन को स्थगित कर दिया। उन्होंने बाद में विधानसभा परिसर का एक सीवर खुद खड़े होकर साफ कराया ताकि विधान भवन में जमा पानी निकल सके। मौसम विभाग के मुताबिक, पूरे विदर्भ में सुबह से लगातार बारिश हो रही है। नागपुर के 60% हिस्से में घुटनों तक पानी है। शहर के डोबीनगर और जोगी नगर इलाके में पानी 7-8 फीट तक भर चुका है। शुक्रवार सुबह 8.30 बजे से सुबह 11.30 बजे तक शहर में 162.7 मिमी बारिश हुई।

इस बीच, मौसम विभाग ने शुक्रवार को 17 राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। कोंकण-गोवा के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने का अनुमान है। मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ में भी दिनभर मूसलाधार बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, मराठवाड़ा, तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा तमिलनाडु, रायलसीमा और तटीय आंध्र प्रदेश में गरज-चमक के साथ तूफान की आशंका जाहिर की गई है।

बाकी देश का हाल : उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में बूढ़ी राप्ती का जलस्तर घटने के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव बरकरार है। वहीं, बैदौली गांव के पास बाणगंगा नदी से कटान की आशंका है। उधर, जम्मू-कश्मीर में 3 दिन बाद शुक्रवार सुबह पहलगाम रूट पर अमरनाथ यात्रा शुरू हो गई है। हालांकि भूस्खलन के कारण बालटाल रूट पर श्रद्धालु अब भी फंसे हुए हैं। भारी बारिश के चलते भगवती नगर के यात्री निवास से श्रद्धालुओं के नए जत्थों को शुक्रवार सुबह पहलगाम और बालटाल स्थित बेस कैंप के लिए रवाना नहीं किया गया।

24 घंटे के दौरान महाबलेश्वर में सबसे ज्यादा बारिश
शहर राज्य वर्षा (मिमी)
महाबलेश्वर महाराष्ट्र 201
पणजी गोवा 166
वेनगुरला महाराष्ट्र 100
रामागुंडम तेलंगाना 73
ब्रह्मपुरी महाराष्ट्र 68
करवर कर्नाटक 67.4
नागपुर महाराष्ट्र 61
नागपुर से सटे गोंदिया जिले में जिला अस्पताल के वार्डों में पानी भर गया है। मरीजों को ऊपर के वार्ड में शिफ्ट किया गया है। नागपुर से सटे गोंदिया जिले में जिला अस्पताल के वार्डों में पानी भर गया है। मरीजों को ऊपर के वार्ड में शिफ्ट किया गया है।
भारी बारिश के बाद नागपुर के 60% हिस्से में घुटनों तक पानी भर गया। भारी बारिश के बाद नागपुर के 60% हिस्से में घुटनों तक पानी भर गया।