महाराष्ट्र / 'आप' की तर्ज पर राज्य में 100 यूनिट तक बिजली फ्री में देने की तैयारी कर रही है सरकार

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • ऊर्जा मंत्री राउत ने अफसरों को इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है, ताकि इसके पहलुओं का अध्ययन किया जा सके
  • सूत्रों के मुताबिक, विभाग जल्द ही इसकी रिपोर्ट पेश कर सकता है, जिसके बाद सरकार इस योजना का ऐलान कर सकती है

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2020, 06:52 PM IST

मुंबई. दिल्ली चुनाव में आम आदमी पार्टी को मिली जीत में मुफ्त बिजली-पानी जैसी योजनाओं को बड़ा कारण माना जा रहा है। इसके चलते महाराष्ट्र सरकार भी अब राज्य में 100 यूनिट तक बिजली फ्री में देने की योजना पर तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। 

कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि 100 यूनिट तक की बिजली को मुफ्त करने का निर्णय लेने से पहले कई बातों पर विचार करने की आवश्यकता है। दिसंबर 2019 में कार्यभार संभालने के बाद ही 100 यूनिट तक की बिजली को मुफ्त में देने वाले प्रस्ताव को लेकर घोषणा की थी। उन्होंने इस संबंध में अपने विभागीय अधिकारियों को एक रिपोर्ट बनाने को कहा था ताकि इस घोषणा के तमाम अच्छे और बुरे पहलुओं का अध्ययन किया जा सके। सूत्रों के मुताबिक, विभाग जल्द ही यह रिपोर्ट पेश कर सकता है। जिसके बाद सरकार इस योजना पर अंतिम फैसला लेगी।

बकाया बिल वसूली का अभियान शुरू करने के भी निर्देश
राउत ने विभाग से 33,000 करोड़ रुपए से अधिक हो चुके बिजली बिल की वसूली के लिए अभियान शुरू करने के लिए भी कहा है। राउत ने कहा कि अगर बकाया बिल का भुगतान होता है तो इससे विभाग का आर्थिक बोझ काफी कम हो जाएगा। साथ ही, अतिरिक्त राजस्व उपभोक्ताओं के लिए दिया जा सकता है।

ग्रामीण इलाकों और चॉल में रहने वाले होंगे लाभान्वित
हालांकि, इस बारे में एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि ऐसे बहुत काम ही उपभोक्ता होंगे जो 100 यूनिट से कम बिजली का उपयोग करते हैं। अगर होंगे भी तो ग्रामीण इलाकों में या फिर चॉल में रहने वाले लोग हो सकते हैं। अधिकारी ने आगे बताया कि विभाग ने बिजली चोरी और अवैध कनेक्शन के कारण बढ़ रहे बोझ को रोकने का भी निर्देश दिया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना