--Advertisement--

इस गांव की पंचायत की अनूठी पहल, फोन कर घर- घर फ्री में पहुंचाती है सेनेटरी पैड

गांव की एक पंचायत घर-घर फोन कर महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त में सेनेटरी पैड पहुंचाती है।

Dainik Bhaskar

Mar 25, 2018, 08:16 AM IST
पंचायत घर फोन कर महिलाओं और लड पंचायत घर फोन कर महिलाओं और लड

नागपुर. (महाराष्ट्र) प्रदेश में उस्मानाबाद जिले के हिंगण गांव की एक पंचायत घर-घर फोन कर महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त में सेनेटरी पैड पहुंचाती है। 7 दिनों में 40 महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाया है। कलंब तहसील में आनेवाले हिंगण गांव की आबादी करीब 1300 है। गांव में 250 महिलाएं हैं। महिलाओं के हेल्थ की देखभाल के लिए गांव के पंचायत ने गुड़ी पड़वा के अवसर पर यह पहल की है। फोन कर मुफ्त में दिए जा रहे हैं...

- गांव के सरपंच मुताबिक, संतोष कचपटे बताते हैं कि महाराष्ट्र के गांवों के इलाकों में महिला, लड़कियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गरीबी के कारण आज भी कई महिलाएं सेनेटरी पैड नहीं खरीद पा रही हैं।

- मराठवाड़ा के कई गांवों में यह कंडिशन देखने को मिलती है। महिलाओं के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए पंचायत ने गांव मे पहले सर्वे किया। इसमें ज्यादातर महिलाओं को सेनेटरी पैड खरीदना मुश्किल था।

- इस बात का पता चलने पर गांव की पंचायत ने सभी महिलाओं और लड़कियों को मुफ्त में पैड देने की ठान ली। इसके लिए पंचायत मे प्रस्ताव रखकर उसे मंजूर किया गया।

- इसपर सालभर मे कुल 95 हजार रुपए की लागत लगेगी। ग्राम निधि से 15 हजार रुपए की व्यवस्था कर 40 हजार रुपए फायनेंस कमीशन से लिए जाएंगे।

- बचे हुए 40 हजार रुपए गांव के लोगों से इकठ्ठा किए जाएंगे। इसके तहत महिलाओं और युवतियों को फोन करते ही घर-घर जाकर सेनेटरी पैड मुफ्त मे दिए जा रहे हैं।

X
पंचायत घर फोन कर महिलाओं और लडपंचायत घर फोन कर महिलाओं और लड
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..