--Advertisement--

पैरों से निकला रहा खून और पड़ गए छाले, लेकिन नहीं टूटी किसानों की हिम्मत

Dainik Bhaskar

Mar 12, 2018, 12:13 PM IST

किसान तकरीबन 180 किलोमीटर का सफर पैदल पूरा करते हुए मुंबई के आजाद मैदान में पहुंचे हैं।

कई किसान नंगे पांव 180 किलोमीटर कई किसान नंगे पांव 180 किलोमीटर

मुंबई. अखिल भारतीय किसान सभा के नेतृत्व में 6 मार्च को नासिक से निकला आक्रोशित 30 हजार किसानों का पैदल मार्च मुंबई के आजाद मैदान में डटा हुआ है। पूर्ण कर्जमाफी की मांग को लेकर किसानों ने विधानसभा घेरने की बात कही है। किसान तकरीबन 180 किलोमीटर का सफर पैदल पूरा करते हुए मुंबई के आजाद मैदान में पहुंचे हैं। इस दौरान कई किसानों की तबियत बिगड़ गई और कईयों के पांव में छाले पड़ गए। कोई किसान नंगे पैर रहा तो कोई फटे-पुराने चप्पल पहने हुए। पैदल चलने के कारण तमाम किसानों के पैर जख्मी हो गए और खून निकलने लगा। हिम्मत बढ़ाने के लिए नाच-गा रहे हैं किसान..

- इनमें सभी वर्ग के किसान मुंबई के आजाद मैदान में सुबह से ही डेरा जमाये हुए हैं। जिनमें बच्चे, युवा, महिलाएं और बुजुर्ग शामिल हैं।
- इन्हें किसी तरह की दिक्कत न हो इसलिए बीएमसी ने कई तरह के इंतजाम किए हैं। इनके रुकने के लिए टेंट से लेकर इनके पानी का इंतजाम भी बीएमसी ने ही किया है।
- स्थानीय लोग और कई सामाजिक संगठन से जुड़े कार्यकर्ता किसानों को खाना मुहैया करवा रहे हैं।
- बीच-बीच में उत्साह बढ़ाने के लिए किसान लोकगीत गाने के साथ ढोल-मजीरा भी बजा रहे हैं।

ये हैं किसानों की मांग
-आंदोलन कर रहे किसानों की पहली मांग पूरे तरीके से कर्जमाफी है। बैंकों से लिया कर्ज किसानों के लिए बोझ बन चुका है। मौसम के बदलने से हर साल फसलें तबाह हो रही है। ऐसे में किसान चाहते हैं कि उन्हें कर्ज से मुक्ति मिले।
- किसान संगठनों का कहना है कि महाराष्ट्र के ज्यादातर किसान फसल बर्बाद होने के चलते बिजली बिल नहीं चुका पाते हैं। इसलिए उन्हें बिजली बिल में छूट दी जाए।
- फसलों के सही दाम न मिलने से भी वो नाराज है। सरकार ने हाल के बजट में भी किसानों को एमएसपी का तोहफा दिया था, लेकिन कुछ संगठनों का मानना था कि केंद्र सरकार की एमएसपी की योजना महज दिखावा है।
- किसान स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशें भी लागू करने की मांग किसान कर रहे हैं।

X
कई किसान नंगे पांव 180 किलोमीटर कई किसान नंगे पांव 180 किलोमीटर
Astrology

Recommended

Click to listen..