--Advertisement--

नागपुर में संघ की प्रतिनिधि सभा आज से, कल तय होंगे सरकार्यवाह

शुभारंभ मौके पर भाजपाध्यक्ष अमित शाह व केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के भी उपस्थित रहने की संभावना है।

Dainik Bhaskar

Mar 09, 2018, 09:44 AM IST
इस बैठक में संघ और उससे जुड़े स इस बैठक में संघ और उससे जुड़े स

नागपुर. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा शुरू हो गई है। इस सभा में संघ के सभी पदाधिकारी मौजूद हैं। शनिवार को सरकार्यवाह का चयन होगा। तीन दिवसीय इस सभा में संगठन के अलावा सामाजिक व राष्ट्रीय विषयों पर चर्चा की जाएगी। शुभारंभ मौके पर भाजपाध्यक्ष अमित शाह व केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के भी उपस्थित रहने की संभावना है। 35 संगठनों के कार्यों की रिपोर्ट रखी जाएगी...

- संघ के प्रवक्ता मनमोहन वैद्य ने पत्रकार वार्ता में बताया कि इस सभा में देश भर से 1500 के करीब पदाधिकारी शामिल होंगे।
- 3 वर्ष में नागपुर में होनेवाली संघ की अखिल भारतीय सभा में संगठन प्रतिनिधि चुने जाते हैं। 3 वर्ष के लिए सरकार्यवाह समेत अन्य पदाधिकारियों को चुना जाता है। इस बार भी चुनाव होगा।
- सभा में करीब 35 संगठनों के कार्यों की रिपोर्ट रखी जाएगी। उसमें भाजपा भी शामिल है। फिलहाल यह नहीं बताया जा सकता है कि कौन सा संगठन कब रिपोर्ट रखेगा। हालांकि यह अवश्य है कि एक से दो विषयों पर प्रस्ताव पारित किया जाएगा। इस संबंध में विचार चल रहा है।

नए लोग जुड़ रहे और शाखाएं बढ़ रही हैं
- सभा में संघ के विभाग प्रमुख, अखिल भारतीय प्रतिनिधि, 6 प्रमुख विभागों के प्रांत प्रमुख, प्रांत प्रचारक शामिल होंगे।
- 3 वर्ष में संघ के कार्य की दिशा और प्रचार के मामले पर चर्चा की जाएगी।

तीन साल में होती है संघ की ये बैठक

- वैसे तो हर साल मार्च के दूसरे सप्ताह के आखिर में प्रतिनिधि सभा की बैठक होती है। लेकिन हर तीसरे साल ये बैठक संघ मुख्यालय नागपुर में होती है।
- इस बैठक में संघ के 3 वर्षों के कामकाज की रिपोर्टिंग होती है। वहीं अगले तीन साल के लिए एजेंडा एवं भावी कार्ययोजना भी तय की जाती है।

युवाओं को जोड़ने का प्रयास होगा तेज
- संघ के प्रवक्ता मनमोहन वैद्य ने बताया,"संघ से नये लोग जुड़ रहे हैं। शाखाओं की संख्या बढ़ रही है। 'ज्वाइन आरएसएस' कार्यक्रम के तहत 2013 में 28 हजार युवाओं ने संघ से जुड़ने की इच्छा जताई थी। 2017 में 1.25 लाख लोगों ने संघ से जुड़ने की इच्छा जताई। इनमें 35 वर्ष की उम्र के लाेगों की संख्या अधिक थी। सूचना तकनीकी से जुड़े युवा भी बड़ी संख्या में संघ से जुड़ रहे हैं। युवाओं को जोड़ने के अभियान को और तेज किया जाएगा।"
- मनमोहन वैद्य ने आगे बताया,"2007 में सामाजिक सद्भाव कार्यक्रम आरंभ किया गया था। जिला स्तर पर हिंदू समाज के विविध जाति समुदाय के प्रतिनिधियों की बैठकों का आयोजन किया गया। सद्भाव बैठक कार्यक्रम को अधिक चलाने के बारे में भी प्रतिनिधि सभा में चर्चा होगी।"

X
इस बैठक में संघ और उससे जुड़े सइस बैठक में संघ और उससे जुड़े स
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..