Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Meet Indias First Woman Advocate Cornelia Sorabji.

ये हैं पहली महिला बैरिस्टर, इन्होने दिलाया महिलाओं को वकालत का अधिकार

सोराबजी समाज सुधारक होने के साथ-साथ एक लेखिका भी थीं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Nov 15, 2017, 10:23 AM IST

मुंबई. आज देश की पहली महिला बैरिस्टर कार्नेलिया सोराबजी का 151वां जन्मदिन है। कार्नेलिया सोराबजी का जन्म 15 नवम्बर 1866 को नासिक में हुआ था। सोराबजी समाज सुधारक होने के साथ-साथ एक लेखिका भी थीं। कार्नेलिया के लिए कहा जाता है कि इनकी वजह से देश में महिलाओं को वकालत का अधिकार मिला था। गूगल ने सम्मान में बनाया डूडल...
- गूगल ने कार्नेलिया सोराबजी के जन्मदिन पर एक खास डूडल बनाकर उनको समर्पित किया है। इस फोटो में कार्नेलिया की फोटो के साथ इलाहाबाद हाईकोर्ट की फोटो भी लगाईं गई है।
- कार्नेलिया सोराबजी का यह डूडल सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।
- कार्नेलिया ऑक्सफोर्ड जाकर कानून की पढ़ाई करने वाली भी वह देश की प्रथम महिला थीं। ऑक्सफर्ड में पढ़ाई के लिए उन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिली तो उन्होंने इसके खिलाफ भी लड़ाई लड़ी।
- मैडम सोराबजी लेखिका और समाज सुधारक भी थीं। उन्होंने कई किताबें लिखीं और महिलाओं की शिक्षा के लिए संघर्ष किया।
महिलाओं को दिलाया वकालत का अधिकार
- कार्नेलिया का जन्म एक पारसी परिवार में हुआ था। 1892 में नागरिक कानून की पढ़ाई के लिए विदेश गयीं और 1894 में भारत लौटीं।
- उस समय समाज में महिलाएं मुखर नहीं थीं और न ही महिलाओं को वकालत का अधिकार था। अपनी प्रतिभा की बदौलत उन्होंने महिलाओं को कानूनी परामर्श देना आरंभ किया और महिलाओं के लिए वकालत का पेशा खोलने की मांग उठाई।
- साल 1907 के बाद कार्नेलिया को बंगाल, बिहार, उड़ीसा और असम की अदालतों में सहायक महिला वकील का पद दिया गया।
- एक लंबी जद्दोजहद के बाद 1924 में महिलाओं को वकालत से रोकने वाले कानून को शिथिल कर उनके लिए भी यह पेशा खोल दिया गया।
- 1929 में कार्नेलिया हाईकोर्ट की वरिष्ठ वकील के तौर पर सेवानिवृत्त हुईं पर उसके बाद महिलाओं में इतनी जागृति आ चुकी थी कि वे वकालत को एक पेशे के तौर पर अपनाकर अपनी आवाज मुखर करने लगी थीं।
आगे की स्लाइड्स में देखिए कार्नेलिया सोराबजी की कुछ और फोटोज...
India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pune News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: ye hain pehli mahila bairistr, inhone dilaayaa mahilaon ko vkalt ka adhikar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×