--Advertisement--

इस लेडी IPS की लाइफ पर बन चुकी है फिल्म, अंडरवर्ल्ड में था इनका खौफ

कसाब की फांसी की प्रक्रिया को महाराष्ट्र कैडर की पहली आईपीएस ऑफिसर मीरा बोरवंकर देखरेख में अंजाम दिया गया।

Danik Bhaskar | Nov 21, 2017, 05:01 PM IST
मीरा महाराष्ट्र बैच की पहली महिला आईपीएस हैं। मीरा महाराष्ट्र बैच की पहली महिला आईपीएस हैं।

मुंबई. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर हुए 26/11 आतंकी हमले की नौवीं बरसी रविवार को है। इस आतंकी हमले में एक मात्र जिंदा पकड़े गए आतंकवादी अजमल आमिर कसाब को पुणे की यरवदा जेल में फांसी दी गई थी। कसाब की फांसी की प्रक्रिया को महाराष्ट्र कैडर की पहली आईपीएस ऑफिसर मीरा बोरवंकर देखरेख में अंजाम दिया गया। 'लेडी सुपरकॉप' के नाम से भी मशहूर मीरा बोरवंकर अब पुलिस सर्विस से रिटायर हो चुकी हैं और इन दिनों मुंबई में रह रही हैं। मीरा की लाइफ पर बॉलीवुड में फिल्म 'मर्दानी' बन चुकी है। पिता थे फौज में....

- मीरा मूलतः पंजाब के फाजिल्का जिले की रहने वाली हैं। वे 1981 बैच की आई पी एस अधिकारी हैं। उनके पति अभय बोरवंकर IAS थे और फिलहाल नौकरी छोड़ व्यापार करते हैं।
- मीरा के पिता ओ.पी.चड्ढा बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स (BSF) में थे। उनकी पोस्टिंग फाजिल्का में ही थी। मीरा ने मैट्रिक तक शिक्षा फाजिल्का में ही ली।
- इसके बाद 1971 में उनके पिता का ट्रांसफर हुआ। उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई जालंधर से की। पूर्व आईपीएस किरण बेदी से प्रेरणा लेकर वे भारतीय प्रशासनिक सेवा से जुड़ी थी।

मुंबई के माफिया राज को खत्म करने में निभाया रोल
- आईपीएस बनने के बाद मीरा की पोस्टिंग महाराष्ट्र के कई बड़े शहरों में हुई। जिसमें मुंबई सबसे महत्वपूर्ण रहा।
- मीरा ने माफिया राज को खत्म करने में अहम् रोल निभाया था। दाऊद इब्राहिम कासकर और छोटा राजन गैंग के कई सदस्यों को सलाखों के पीछे ढकेला।

जलगांव सेक्स स्कैंडल के बाद आई थी सुर्खियों में
- सन 1994 में जलगांव में एक बड़ा सेक्स स्कैंडल पकड़ाया था, जिसमें स्कूल की बच्चियों से लेकर कॉलेज की लड़कियों को देह व्यापार के व्यवसाय में ढकेलने की बात सामने आई थी।
- इस स्कैंडल का खुलासा करने में मीरा ने अहम् रोल निभाया था। इस घटना के बाद मीरा पूरे देशभर की मीडिया की सुर्खियों में छाई थीं।

आगे की स्लाइड्स में देखें और फोटोज...

मुंबई से अंडरवर्ल्ड को खत्म करने में मीरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। मुंबई से अंडरवर्ल्ड को खत्म करने में मीरा का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।
पंजाब के फाजिल्का जिले की रहने वाली हैं मीरा। पंजाब के फाजिल्का जिले की रहने वाली हैं मीरा।
आईपीएस बनने के बाद मीरा की पोस्टिंग महाराष्ट्र के कई बड़े शहरों में रही है। आईपीएस बनने के बाद मीरा की पोस्टिंग महाराष्ट्र के कई बड़े शहरों में रही है।
मीरा की निगरानी में कसाब को फांसी दी गई थी। मीरा की निगरानी में कसाब को फांसी दी गई थी।
मीरा की लाइफ पर बनी फिल्म में एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने काम किया था। मीरा की लाइफ पर बनी फिल्म में एक्ट्रेस रानी मुखर्जी ने काम किया था।
एक्ट्रेस रानी मुखर्जी के साथ बात करती हुई मीरा-फाइल। एक्ट्रेस रानी मुखर्जी के साथ बात करती हुई मीरा-फाइल।
मीरा ने 1994 में जलगांव में एक बड़ा सेक्स स्कैंडल पकड़ाया था। मीरा ने 1994 में जलगांव में एक बड़ा सेक्स स्कैंडल पकड़ाया था।
रिटायर होने के बाद मीरा इन दिनों मुंबई में रह रही हैं। रिटायर होने के बाद मीरा इन दिनों मुंबई में रह रही हैं।
पुणे समेत कई जेल की इंचार्ज रह चुकी हैं मीरा। पुणे समेत कई जेल की इंचार्ज रह चुकी हैं मीरा।