Hindi News »Maharashtra »Pune »News» 3 Members Of Stop The V Ritual Whatsapp Group Beaten By People.

वर्जिनिटी टेस्ट के खिलाफ खड़े हुए युवकों संग हुई मारपीट, 40 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

पिंपरी पुलिस ने इनकी शिकायत पर कंजारा भाट समाज के 40 लोगों के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज किया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 22, 2018, 11:10 AM IST

  • वर्जिनिटी टेस्ट के खिलाफ खड़े हुए युवकों संग हुई मारपीट, 40 लोगों के खिलाफ केस दर्ज
    +1और स्लाइड देखें
    Stop the V Ritual नाम से एक व्हाट्स ऐप ग्रुप को शुरू करने वाले तीन युवकों संग मारपीट हुई है।

    पुणे.महाराष्ट्र के कंजारा भाट समाज में शादी से पहले वर्जिनिटी टेस्ट की कुप्रथा के खिलाफ खड़े हुए तीन युवकों संग रविवार को कंजारा भाट समाज से जुड़े कुछ लोगों ने मारपीट की है। इन युवकों ने Stop the "V" Ritual नाम से एक व्हाट्स ऐप ग्रुप भी बनाया था। पिंपरी पुलिस ने इनकी शिकायत पर कंजारा भाट समाज के 40 लोगों के खिलाफ मारपीट का केस दर्ज किया है। सोमवार तड़के दो लोगों को पुलिस ने इस मामले में अरेस्ट भी किया है। इसलिए युवकों संग हुई मारपीट...

    - 14 जनवरी को पुणे के विश्रांतवाडी में वर्जिनिटी टेस्ट होने के बाद शादी के मंडप में लड़की के पिता को पंचायत के लोगों के सामने पंचों को पैसा देकर उसकी शादी अधिकृत करने के लिए मजबूर किया गया था।
    - कंजारा भाट समाज में आज भी शादी के बाद वर्जिनिटी टेस्ट की जाती है। जांच करने के लिए जात पंचायत बैठाई जाती और पैसों की मांग की जाती है। इसके बाद इन्हें शादी की अनुमति दी जाती है।
    - इसी वर्जिनिटी टेस्ट का विरोध कंजारा भाट समाज के कुछ पढ़े-लिखे लड़के-लड़कियों ने किया है। इसका विरोध करने वालों की मांग है कि ऐसी प्रथाएं बंद की जाएं।
    - इसके लिए फेसबुक, व्हाट्स ऐप पर इसके खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसे लेकर Stop the "V" Ritual नाम का वॉट्स ऐप ग्रुप भी तैयार किया है। इस ग्रुप में 70 से 80 लड़के-लड़कियां जुड़े हुए हैं।
    - इस मुहिम को शुरू करने वालों का आरोप है कि ग्रुप के पॉपुलर होने से कंजारा समाज के लोग उनके खिलाफ हो गए और रविवार को उन्हें घेर कर उनके साथ मारपीट की।

    आरोपियों को पकड़ने के लिए बनाई गई टीम

    - सोशल मीडिया में इस कुप्रथा के खिलाफ आवाज उठाने वाले विवेक तमायचीकर का आरोप है कि वर्जिनिटी टेस्ट बंद कराना ही इस ग्रुप का मुख्य मकसद है।
    - विवेक के भाई ने विश्रांतवाडी के शादी मंडप में शुरू इस प्रथा को अपने कैमेरे में कैद किया था। इसमें दिखाई दे रहा है कि एक मुख्य पंच लड़की के पिता को पंचों के समक्ष पैसे देने के लिए मजबूर कर रहा है।
    - इस कुप्रथा में बेटी का चरित्र अच्छा है इसका विश्वास पिता को पंचों के सामने देना होता है। इस संदर्भ में कंजारा भाट के युवाओं ने अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति से संपर्क किया था।
    - इस घटना के बाद पिंपरी पुलिस स्टेशन में 40 लोगों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई गई थी। अब इसी मामले में दो लोगों को अरेस्ट किया गया है। अन्य लोगों को पकड़ने के लिए तीन टीम गठित की गई है।

  • वर्जिनिटी टेस्ट के खिलाफ खड़े हुए युवकों संग हुई मारपीट, 40 लोगों के खिलाफ केस दर्ज
    +1और स्लाइड देखें
    शादी के दौरान की फोटो।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pune News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 3 Members Of Stop The V Ritual Whatsapp Group Beaten By People.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×