--Advertisement--

अनुष्का नहीं ये हैं इनकी डुप्लीकेट, 15 की उम्र में कमाई शोहरत 35 में हुई मौत

30 की उम्र में उन्हें कैंसर का पता चला और इसके 5 साल बाद उनका निधन हो गया था।

Danik Bhaskar | Dec 12, 2017, 07:05 AM IST
नाजिया हसन (बाएं), अनुष्का शर्मा (दाएं) नाजिया हसन (बाएं), अनुष्का शर्मा (दाएं)

मुंबई. बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा और विराट कोहली ने सोमवार को इटली के बोरगो फिनोसिएतो में शादी कर ली। इसकी जानकारी दोनों ने खुद ट्वीट कर दी। दोनों की शादी की चर्चा कई दिनों से मीडिया में चल रही थी। शादी के इस मौके हम आपको एक ऐसी पाकिस्तानी सिंगर से मिलवाने जा रहे हैं जो दिखने में एकदम अनुष्का शर्मा की तरह थीं। पाकिस्तान में रहने के बावजूद नाजिया अक्सर मुंबई आया करती थीं। नाजिया को सिर्फ 15 साल की उम्र में फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला था। छोटी सी उम्र में शोहरत के शिखर पर पहुंची इस पाकिस्तानी पॉप सिंगर की 35 साल की उम्र में कैंसर से डेथ हो गई थी। 5 साल तक कैंसर से लड़ी लड़ाई....


- 1980 में आई फिल्म 'कुर्बानी' का गाना आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए.. तो आपको याद ही होगा। यह गाना पाकिस्तानी सिंगर रहीं नाजिया हसन ने गाया था। अनुष्का शर्मा की तरह दिखने वाली इस सिंगर ने महज 15 साल की उम्र में इस सुपरहिट सॉन्ग के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था। पेशे से सिंगर, लॉयर और सोशल एक्टिविस्ट रहीं नाजिया की लाइफ में कई उतार-चढ़ाव रहे। 30 की उम्र में उन्हें कैंसर का पता चला और इसके 5 साल बाद उनका निधन हो गया था।

डेथ से दस दिन पहले हुआ था तलाक...
- 30 साल की उम्र (30 मार्च, 1995) में नाजिया ने बिजनेसमैन मिर्जा इश्तियाक बैग से कराची में निकाह किया था। निकाह से पहले वे कैंसर से पीड़ित थी। शादी के दो साल बाद 1997 में उनके बेटे अर्ज हसन का जन्म हुआ। बीमारी के चलते 13 अगस्त, 2000 को उनका लंदन में निधन हुआ था। मौत से ठीक 10 दिन पहले उन्होंने पति से तलाक लिया था।

15 की उम्र में जीता फिल्मफेयर
- बॉलीवुड डायरेक्टर फिरोज खान ने नाजिया को लंदन में काम करने वाले हिंदुस्तानी म्यूजिक डायरेक्टर बिंदू से मिलाया, जिसने अपनी फिल्म कुर्बानी (1980) में उन्हें गाने का मौका दिया।
- 'आप जैसा कोई मेरी जिंदगी में आए तो बात बन जाए'... नाजिया का वो गाना है, जिसने उन्हें शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचाया था। 15 साल की उम्र में उन्होंने इस गाने को आवाज दी थी।
- इसी पॉपुलर ट्रैक के बदौलत वे सबसे कम उम्र में फिल्मफेयर अवॉर्ड जीतने वाली पहली पाकिस्तानी बनीं। नाजिया का यह रिकॉर्ड अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है।
- 'कुर्बानी' के अलावा नाजिया ने भाई जोहेब के साथ 1982 में आई फिल्म 'स्टार' के सभी गाने गाए थे।

पहले एल्बम से बटोरी सुर्खियां
- महज 10 साल की उम्र में नाजिया ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत की थी। उनका पहला एलबम 'डिस्को दीवाने' 1981 में रिलीज हुआ।

अनुष्का शर्मा की तरह दिखने वाली नाजिया ने 15 साल की उम्र में फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था। अनुष्का शर्मा की तरह दिखने वाली नाजिया ने 15 साल की उम्र में फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता था।
नाजिया ने बिजनेसमैन इश्तियाक बैग से कराची में निकाह किया था। नाजिया ने बिजनेसमैन इश्तियाक बैग से कराची में निकाह किया था।
25 साल के सिंगिंग करियर में नाजिया ने कई बेहतरीन गाने गए, पैसा और शोहरत कमाई। 25 साल के सिंगिंग करियर में नाजिया ने कई बेहतरीन गाने गए, पैसा और शोहरत कमाई।
नाजिया अक्सर मुंबई घूमने आया करती थीं। नाजिया अक्सर मुंबई घूमने आया करती थीं।
नाजिया ने भाई जोहेब के साथ 1982 में आई फिल्म 'स्टार' के सभी गाने गाए थे। नाजिया ने भाई जोहेब के साथ 1982 में आई फिल्म 'स्टार' के सभी गाने गाए थे।
साल 2000 को उनका लंदन में निधन हुआ था। साल 2000 को उनका लंदन में निधन हुआ था।
उनका पहला एलबम 'डिस्को दीवाने' 1981 में रिलीज हुआ था। उनका पहला एलबम 'डिस्को दीवाने' 1981 में रिलीज हुआ था।
अपने भाई के साथ नाजिया हसन। अपने भाई के साथ नाजिया हसन।
अपने मम्मी-पापा के साथ नाजिया। अपने मम्मी-पापा के साथ नाजिया।