--Advertisement--

टॉप 100 अमीरों में शामिल है ये बिजनेसमैन, तैयार की बोफोर्स से भी पावरफुल तोप

साल 2017 में जारी की गई 100 अमीरों की लिस्ट में कल्याणी ग्रुप के संस्थापक बाबा कल्याणी का 47वां स्थान है।

Dainik Bhaskar

Jan 06, 2018, 05:51 PM IST
बाबा की कंपनी ने देश की पहली प् बाबा की कंपनी ने देश की पहली प्

पुणे: भारत फोर्ज लिमिटेड के अध्यक्ष बाबा नीलकंठ कल्याणी का आज जन्मदिन है। फोर्ब्स इंडिया द्वारा साल 2017 में जारी की गई 100 अमीरों की लिस्ट में कल्याणी ग्रुप के संस्थापक बाबा कल्याणी का 47वां स्थान है। उनके पास 3.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। बाबा की कंपनी का दावा है कि उन्होंने कारगिल युद्ध की हीरो रही बोफोर्स गन से ज्यादा पावरफुल और सस्ती आर्टिलरी गन(तोप) तैयार की है। अंतिम परीक्षणों के बाद इसे भारतीय सेना में शामिल किया जा सकता है। इस तरह आर्टिलरी गन तैयार करने वाली बाबा की यह कंपनी देश की पहली प्राइवेट फर्म है। इंजीनियर परिवार में हुआ बाबा का जन्म...



- 68 वर्षीय बाबा कल्याणी का जन्म पुणे में पेशे से इंजीनियर सुलोचना और नीलकंठ कल्याणी के घर हुआ था।
- उनके पिता का ऑटो पार्ट्स बनाने का एक छोटा सा कारखाना था। बाबा ने अपनी स्कूलिंग बेलगांव के राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल से पूरी की।
- इसके बाद उन्होंने बिट्स पिलानी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में BE(Hons.)की डिग्री हासिल की।
- वर्तमान में वह अपने इकलौते बेटे अमित कल्याणी के साथ भारत फोर्ज का पूरा काम देख रहे हैं। आने वाले समय में बाबा का प्लान डिफेंस सेक्टर में बड़े पैमाने पर एंट्री का है।

पद्म पुरस्कार मिला
- बाबा को उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए साल 2008 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।
- इसके अलावा उन्हें महाराष्ट्र भूषण, ग्लोबल इकॉनमी प्राइज-2009, जर्मन बिजनेसमैन ऑफ द इयर-2006, इंटरप्रिन्योर्स ऑफ द इयर-2005 और सीईओ ऑफ 2004 के पुरस्कार से भी नवाजा गया।
- कुछ दिनों पहले उन्हें प्रतिष्ठित रत्न वैभव अवार्ड-2015 भी मिला है।

कारगिल युद्ध में योगदान
-
बाबा की कंपनी का कारगिल युद्ध में भी महत्वपूर्ण योगदान रहा है। युद्ध के दौरान पाकिस्तानी चौकियों को नष्ट करने के लिए बोफोर्स तोपों के इस्तेमाल का फैसला किया गया।
- यह रणनीति कामयाब रही, लेकिन जल्द ही सेना के पास इन तोपों के लिए गोले खत्म होने लगा। इसके बाद डिफेंस मिनिस्ट्री ने बोफोर्स 155 एमएम होवित्जर्स के लिए 'शेल्स' बनाने का काम बाबा कल्याणी की कंपनी 'भारत फोर्ज' को दिया।
- उस दौरान कंपनी को एक लाख 'शेल्स' का इमरजेंसी ऑर्डर मिला था, जिसे कंपनी ने कम समय में पूरा कर अपनी साख बनाई।

आर्टिलरी इक्विपमेंट बनाएगी कंपनी
- उस घटना के करीब 15 साल बाद अपनी फ्लैगशिप कंपनी भारत फोर्ज के साथ ग्रुप आर्टिलरी इक्विपमेंट(तोप) बना रहा है, जिनका ट्रायल अंतिम चरण में है। इसके लिए भारत फोर्ज ने इसराइल की डिफेंस इक्विपमेंट मेकर एल्बिट सिस्टम्स के साथ जॉइंट वेंचर बनाया है।

बोफोर्स गन से ज्यादा पावरफुल
- बाबा कल्याणी का दावा है कि उनकी कंपनी द्वारा तैयार गन(तोप) मौजूदा बोफोर्स गन से ज्यादा पावरफुल है।
- ऑपरेशनल पैरामीटर की बात की जाए तो यह खुद से 25 किलोमीटर प्रति घंटा मूव कर सकती है और यह 52 कैलिबर राउंड्स लेगी, जबकि बोफोर्स की क्षमता 39 कैलिबर की है।
- भारतीय सेना ने इस आर्टिलरी इक्विपमेंट अल्ट्रा लाइट गन और 155 एमएम आर्टिलरी गन का ट्रायल पूरा कर लिया है। कंपनी को उम्मीद है की जल्द ही इसके सकारात्मक रिजल्ट सामने होंगे।



आगे की स्लाइड्स में देखिए बाबा कल्याणी की कुछ और फोटोज ....
X
बाबा की कंपनी ने देश की पहली प्बाबा की कंपनी ने देश की पहली प्
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..