Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Bhima Koregaon Violence 12 Arrest

पुणे हिंसा : भीमा कोरेगांव में दंगा फैलाने के आरोप में तीन नाबालिगों समेत 12 गिरफ्तार

गांव वालों ने प्रेस कांफ्रेंस कर कुछ असामाजिक तत्वों ने बाहर से आकर यह दंगा फैलाने का आरोप लगाया था

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 09, 2018, 06:28 PM IST

  • पुणे हिंसा : भीमा कोरेगांव में दंगा फैलाने के आरोप में तीन नाबालिगों समेत 12 गिरफ्तार
    +1और स्लाइड देखें
    200 साल पुरानी जंग की बरसी पर 1 जनवरी को विजयस्तंभ को वंदना देने दलित समुदाय के लोग पहुंचे थे। इसी दिन यहां पर दंगा भड़का था।

    पुणे.कोरेगांव भीमा में 1 जनवरी को हुए दंगे के आरोप में पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें से तीन आरोपी नाबालिग हैं। नौ लोगों को पुणे की शिक्रापुर कोर्ट में पेश करने पर दो दिन की पुलिस हिरासत मिली है। मराठा अंग्रेजों के बीच हुए युद्ध की 200वीं बरसीं के दिन कोरेंगाव में दंगा हुआ था। 3 जनवरी को महाराष्ट्र में बंद का एलान किया गया था। बाद में गांव वालों ने प्रेस कांफ्रेंस कर कुछ असामाजिक तत्वों ने बाहर से आकर यह दंगा फैलाने का आरोप लगाया था और सरकार को इसे इसके लिए जिम्मेदार बताया था।

    -1जनवरी को हुए दंगे के बाद 3 जनवरी को महाराष्ट्र बंद का एलान किया गया था। इसके आठ दिन बाद याने 9 जनवरी को कोरेगांव भीमा, सणवाडी कोंढापुरी गांव से 12 लोगों को गिरफ्तार किया।
    -पुलिस ने बताया कि इसमें से तीन आरोपी नाबालिग हैं, उन्हें बाल न्याय मंडल के सामने पेश किया जाएगा। बाकी 9 आरोपियों को दो दिन की पुलिस हिरासत मिली है।
    बता दें कि पुलिस ने इससे पहले वढु बुद्रूक गांव से 15 लोगों को हिरासत में लिया था। पुलिस ने अब तक भीमा कोरेगांव दंगे के आरोप में 27 लोगों को गिरफ्तार किया है।

    कैसे हुआ था दंगा ?

    -भीमा कोरेगांव में 1 जनवरी 1818 में अंग्रेज और मराठों के बीच युद्ध हुआ था। अंग्रेजों की महार बटालियन के 500 सैनिकों ने मराठों के 28000 सैनिकों को धूल चटाई थी।
    -इस जंग की 200वीं बरसी पर 1 जनवरी 2018 को दलित समुदाय के लोग विजयस्तंभ को वंदन करने भीमा कोरेगांव पहुंचे थे।
    -इसी दौरान कुछ असमाजिक तत्वों ने गाड़ियों और दुकानों में तोड़फोड़ की। पथराव से गांव में रहने वाले एक युवक की मौत हुई थी।

  • पुणे हिंसा : भीमा कोरेगांव में दंगा फैलाने के आरोप में तीन नाबालिगों समेत 12 गिरफ्तार
    +1और स्लाइड देखें
    दंगे के चार दिन बाद गांव वालों ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया था कि यह दंगा बाहर गांव से आए कुछ असामाजिक तत्वों ने फैलाया था।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pune News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Bhima Koregaon Violence 12 Arrest
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×