Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Foundation Of India First Horse Museum Lay At Mumbai.

5 करोड़ खर्च कर साढ़े 6 एकड़ में बनेगा देश का पहला हॉर्स म्यूजियम

यह हॉर्स म्यूजियम करीब 4 करोड़ 98 लाख की लागत से नंदुरबार जिले में तापी नदी के किनारे लगभग साढ़े छह एकड़ क्षेत्रफल में

Vinod yadav | Last Modified - Dec 09, 2017, 10:42 AM IST

  • 5 करोड़ खर्च कर साढ़े 6 एकड़ में बनेगा देश का पहला हॉर्स म्यूजियम
    +1और स्लाइड देखें
    1 करोड़ के घोड़े चेतक को देखते हुए महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस।

    मुंबई. देश के पहले हॉर्स म्यूजियम का शुक्रवार को मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने सारंगखेड़ा चेतक महोत्सव में भूमि पूजन किया। यह हॉर्स म्यूजियम करीब 4 करोड़ 98 लाख की लागत से नंदुरबार जिले में तापी नदी के किनारे लगभग साढ़े छह एकड़ क्षेत्रफल में बनने वाला है।क्या होगा इस म्यूजियम में खास...

    देश के पहले हॉर्स म्यूजियम के भूमि पूजन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा, “चेतक महोत्सव में जिस तरह से देशभर के कई राज्यों और इस बार विदेश से खासकर जापान से पर्यटक आए हैं। उस के मद्देनजर आने वाले 3 वर्षों में यहां निश्चित ही एक प्लेन भरकर विदेशी पर्यटक आएंगे।” महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री जय कुमार राहुल ने बताया कि सारंगखेड़ा में घोड़ों का व्यवसाय करीब 300 साल पुराना है। पिछले कुछ सालों से मुख्यमंत्री फडणवीस के नेतृत्व में राज्य सरकार ने सारंगखेडा में चेतक महोत्सव आयोजित कर इस पूरे क्षेत्र को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करना शुरू किया है। जिसे देसी और विदेशी पर्यटकों का बहुत ही अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है।

    चेतक महोत्सव में एक करोड़ का ऑस्कर नामक घोड़ा

    चेतक महोत्सव में सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र इस बार एक करोड़ 11 लाख कीमत वाला ऑस्कर घोड़ा है। मारवाड़ी नस्ल के घोड़े की उम्र 4 साल है और यह लगभग 64 इंच ऊंचा है। क्योंकि ऑस्कर घोड़े में विशेष प्रकार के घोड़ों में पाए जाने वाले सभी लक्षण मौजूद है। लिहाजा इसी साल जनवरी में राजस्थान के जोधपुर में हुए रॉयल शो में इसकी कीमत एक करोड़ ११ लाख रूपये लगाई गई थी, परंतु इसके मालिक ने इसे बेचने से इंकार किया था। चेतक महोत्सव में ऑस्कर घोड़े को टक्कर बाहुबली नामक घोड़ा दे रहा है। इस घोड़े की कीमत फिलहाल 51 लाख रुपए लगाई गई है। ऑस्कर की उम्र इस वक्त महज 2 साल की है पर यह 65 इंच ऊंचा है। ऑस्कर और बाहुबली घोड़े की तरह ही महाराष्ट्र प्रशांत पाटिल का नरसिंह घोड़ा भी पूरे चेतक महोत्सव में चर्चा का विषय। पूरी तरह से सफेद रंग के नरसिंह घोड़े की कीमत 11 लाख रुपए लगाई गई है।

    महत्वपूर्ण है कि महाराष्ट्र के सारंगखेड़ा चेतक महोत्सव में इस साल मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, गुजरात और अफगानिस्तान के घोड़े प्रदर्शनी में लाए गए हैं। चेतक महोत्सव के आयोजक जयपाल सिंह रावल उर्फ मुन्ना दादा ने बताया कि चेतक महोत्सव की शुरुआत इस साल 3 दिसंबर से हुई है और अब तक करीब 50 विभिन्न नस्ल के घोड़े बिके हैं। जिनकी कुल कीमत डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक है।

  • 5 करोड़ खर्च कर साढ़े 6 एकड़ में बनेगा देश का पहला हॉर्स म्यूजियम
    +1और स्लाइड देखें
    मुंबई में इस हॉर्स म्यूजियम की नीव रखी गई।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pune News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Foundation Of India First Horse Museum Lay At Mumbai.
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×