Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Google Doodle On Fearless Nadia On Her 110 Birthday, गूगल डूडल फॉर फियरलेस नाडिया ओन 110th बर्थडे

बाॅलीवुड की पहली स्टंटवुमन थीं नाडिया, 110वें बर्थडे पर गूगल ने बनाया डूडल

वे ऐसे एक्शन करती थीं कि अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 08, 2018, 02:12 PM IST

  • बाॅलीवुड की पहली स्टंटवुमन थीं नाडिया, 110वें बर्थडे पर गूगल ने बनाया डूडल
    +2और स्लाइड देखें
    आॅस्ट्रेलिया में जन्मीं फियरलेस का निधन मुंबई में 9 जनवरी 1996 को हुआ था।

    मुंबई.ऑस्ट्रेलियन मूल की इंडियन एक्ट्रेस फियरलेस नाडिया के 110वें बर्थडे पर गूगल ने डूडल बनाया है। वह एक एक्ट्रेस होने के अलावा बॉलीवुड की पहली स्टंटवुमन भी थीं। उनका असली नाम मैरी एन इवान्स था। वे ऐसे एक्शन करती थीं कि अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते थे। उनकी 1935 में आई 'हंटरवाली' फिल्म काफी फेमस हुई थी। इसकी वजह से उनका नाम हंटरवाली पड़ गया था। एेसे आई थी इंडिया.....


    -मैरी एन इवान्स उर्फ फियरलेस नाडिया स्कॉटलैंड के मूल निवासी हर्बट इवांस की बेटी थीं। हर्बट ब्रिटिश सेना में थे और इंडिया आने के पहले वे ऑस्ट्रेलिया में रहते थे। मैरी महज जब एक साल की थीं जब उनके पिता के रेजिमेंट का ट्रांसफर बॉम्बे कर दिया गया। 1915 में पहले विश्व युद्ध के दौरान जर्मनों के हाथों उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद उनका परिवार पेशावर (अब पाकिस्तान) में बस गया। वहां रहने के दौरान नाडिया ने घुड़सवारी, शिकार, मछली पकड़ना और निशाना लगाना सीखा।

    फिल्मों में एेसे हुई इंट्री

    -फिल्मों में नाडिया की एंट्री वाडिया मूविटोन के जे.बी.एच (जमशेद) वाडिया ने कराई। जमशेद ने नाडिया को देश दीपक और नूर-ए-यमन जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल दिए।
    -फिल्म हंटरवाली आने के बाद उन्हें लोग हंटरवाली की नाम से पहचाने लगे। यह उस समय फीमेल लीड रोल के साथ बनी पहली इंडियन फिल्मों में से एक थी। नादिया ने फिल्म प्रोड्यूसर होमी वाडिया से शादी की थी।

    फिल्मों में आने से पहले सर्कस में किया काम

    -नाडिया ने फिल्मों में आने से पहले जार्को सर्कस में काम किया था। इसके अलावा उन्होंने मैडम एस्ट्रोवा से बैले डांस सीखा था। उन्होंने हंटरवाली के अलावा पहाड़ी कन्या, मिस फ्रंटियर मेल, डायमंड क्वीन, मुकाबला, शेर-ए-बगदाद जैसी कई फिल्मों में काम किया।

    'रंगून' में नाडिया से प्रेरित था कंगना का रोल

    -फियरलेस नाडिया को परदे पर एक बार फिर लाने का काम विशाल भारद्वाज ने किया।
    -भारद्वाज ने अपनी फिल्म 'रंगून' में जांबाज जूलिया नाम के कैरेक्टर की रचना की जो काफी कुछ फियरलेस नादिया जैसी थी। इस कैरेक्टर को कंगना रानौत ने निभाया था।

  • बाॅलीवुड की पहली स्टंटवुमन थीं नाडिया, 110वें बर्थडे पर गूगल ने बनाया डूडल
    +2और स्लाइड देखें
    फिल्म हंटरवाली से नाडिया को असली पहचान मिली।
  • बाॅलीवुड की पहली स्टंटवुमन थीं नाडिया, 110वें बर्थडे पर गूगल ने बनाया डूडल
    +2और स्लाइड देखें
    नाडिया की शादी फिल्म प्रोडूयसर होमी वाडिया से हुई थी।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Pune News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Google Doodle On Fearless Nadia On Her 110 Birthday, गूगल डूडल फॉर फियरलेस नाडिया ओन 110th बर्थडे
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×