Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Kamla Mill Fire Tragedy Report: Fire Broke Due To Hukkah At Mojos Pub.

मुंबई कमला मिल्स कम्पाउंड हादसा: हुक्के की चिंगारी ने ली थी 14 की जान, जांच में खुलासा

हुक्के से निकली चिंगारी ने पर्दे को अपनी चपेट में लिया और कुछ देर में यह पूरे बार में फैल गई।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 06, 2018, 03:00 PM IST

    • VIDEO: हुक्के की चिंगारी से भड़की पब में आग।

      मुंबई. कमला मिल्स कम्पाउंड के पब में लगी आग के मामले में फायर ब्रिगेड डिपार्टमेंट ने अपनी जांच रिपोर्ट पेश की है। इसके मुताबिक, आग की शुरुआत मोजोस ब्रिस्टो पब से हुई थी। आग का कारण हुक्के से निकली चिंगारी थी। इस चिंगारी ने कपड़े के एक पर्दे को अपनी चपेट में लिया और कुछ देर में यह पूरे बार में फैल गई। हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी। मुंबई पुलिस ने फरार चल रहे रेस्टोरेंट के मालिकों की जानकारी देने वाले शख्स को एक लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। पुलिस ने इनके पोस्टर शहर के अलग-अलग इलाकों में लगाए हैं। वहीं मोजोज पब के मालिक युग तुली और युग पाठक समेत रेस्टोरेंट के एक मैनेजर के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। इससे पहले वन अबव रेस्टोरेंट के तीन मालिकों के खिलाफ केस दर्ज हुआ था।

      दावा: आग मोजोज बार से लगी

      - वन अबव बार के फरार मालिकों के रिश्तेदार आदित्य सिंघवी ने दावा किया है कि आग की शुरुआत मोजोज बार से हुई थी। आग एक चिंगारी से लगी और मोजोस के पास उसे बुझाने के लिए इक्विपमेंट्स नहीं थे। उनका स्टाफ ट्रेंड नहीं था, इसलिए यह फैलते हुए वन अबव बार तक पहुंच गई।
      - आदित्य ने ये भी आरोप लगाया है कि मोजोज के मालिकों के खिलाफ इस मामले सिर्फ कम्प्लेंट दर्ज हुई है और वे आराम से घूम रहे है। पुलिस उसके मालिकों को बचा रही है।
      - बता दें कि मुंबई के कमला मिल कम्पाउंड हादसे में पुलिस ने वन अबव पब के दो मैनेजरों को गिरफ्तार किया है। इनके नाम केविन बावा और लिस्बन लोपेज हैं। इससे पहले रविवार को पुलिस ने पब मालिकों को कथित रूप से पनाह देने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

      सजावट की वजह से फैली आग

      - रिपोर्ट के मुताबिक, 29 दिसंबर को जब आग लगी तो वह फैलती ही चली गई, क्योंकि मोजोस ब्रिस्टो और वन अबव रेस्तरां टॉप पर थे, इसीलिए दोनों की छत भी एक ही थी, उनमें प्लास्टिक और बांस-बल्लियों का इस्तेमाल किया गया था।
      - रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह आग मोजोस पब के साउथ-ईस्ट डायरेक्शन के एक कोने से शुरू हुई। आग का कारण यह भी बताया गया है कि 31 दिसंबर (न्यू ईयर सेलिब्रेशन) के चलते वहां सजावट भी की गयी थी। सजावट के लिए पर्दे, कागज और प्लास्टिक से बने सामानों का खूब इस्तेमाल किया गया था, जिससे आगे को फैलने का मौका मिला।
      - रिपोर्ट में आईविटनेस के हवाले से बताया गया है कि आग के समय मोजोज के रेस्टोरेंट में हुक्का परोसा गया था, जिसके बाद यह आग लग गई। जबकि रेस्टोरेंट में शराब और हुक्का परोसने की इजाजत नहीं थी। इसके बावजूद भी यह धंधा अवैध रूप से चलाया जा रहा था।

      डीजे का तेज साउंड भी था कारण

      - रिपोर्ट में एक चौंकाने वाला खुलासा यह भी किया गया है कि जब मोजोस में आग लगी तो वहां अफरा-तफरी मच गयी, लेकिन वन-अबव में काफी तेज आवाज में डीजे बज रहा था, जिससे किसी को भी चीख पुकार की कोई आवाज नहीं सुनाई दी।

      दोनों पब से निकलने का एक ही रास्ता था

      - मोजोस और वन-अबव से बाहर जाने का एक ही रास्ता था और वह थी लिफ्ट। आग लगने के बाद सभी लोग भाग कर लिफ्ट के यहां आ गए और वहां भीड़ जमा हो गयी। लिफ्ट से केवल 5 लोग ही बाहर जा सकते थे, लेकिन दोनों पबों में 200-250 लोग थे।

      फरार आरोपियों पर एक लाख का इनाम

      - कमला मिल्स कम्पाउंड में आगजनी की घटना के बाद फरार चल रहे वन अबव रेस्टोरेंट के मालिक क्रिपेश मनसुखलाल संघवी, जिगर मनसुखलाल संघवी और अभिजीत अशोक मानकर की जानकारी देने वाले शख्स को पुलिस ने एक लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है।

      - पुलिस का कहना है कि आगजनी की घटना के बाद इन तीनों आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 304, 337, 338 व 34 के तहत मामला दर्ज किया गया है। तीनों आरोपी गिरफ्तारी से बचने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी जानकारी देने वाले व्यक्ति को एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा।

      अब तक 50 चश्मदीदों के बयान दर्ज

      - मामले की जांच कर रही एनएम जोशी मार्ग पुलिस ने कुल चार एफआईआर दर्ज की है। पुलिस 50 चश्मदीदों के बयान दर्ज किए हैं।

      - पुलिस घटना के वक्त पब में मौजूद दूसरे लोगों से भी संपर्क करने की कोशिश कर रही है।
      - आरोपियों के खिलाफ पुलिस ने गैर-इरादतन हत्या समेत विभिन्न आरोपों में एफआईआर दर्ज की है।

    • मुंबई कमला मिल्स कम्पाउंड हादसा: हुक्के की चिंगारी ने ली थी 14 की जान, जांच में खुलासा
      +3और स्लाइड देखें
      मुंबई के कमला मिल कम्पाउंड में 29 दिसंबर की रात को भीषण आग लगी थी।
    • मुंबई कमला मिल्स कम्पाउंड हादसा: हुक्के की चिंगारी ने ली थी 14 की जान, जांच में खुलासा
      +3और स्लाइड देखें
      इस हादसे में कुल 14 लोगों की मौत हुई थी।
    • मुंबई कमला मिल्स कम्पाउंड हादसा: हुक्के की चिंगारी ने ली थी 14 की जान, जांच में खुलासा
      +3और स्लाइड देखें
      तीनों फरार आरोपियों के पोस्टर मुंबई पुलिस ने शहर के कई हिस्सों में लगाए हैं।
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
    Web Title: Kamla Mill Fire Tragedy Report: Fire Broke Due To Hukkah At Mojos Pub.
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From News

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×