Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Kamla Mills Compound Fire: Two Sister Stuck And Dead Due To Smog.

सरप्राइज पार्टी देने की कर रहीं थीं तैयारी, मौत ने इन सिस्टर्स दे दिया सरप्राइज

कविता और तेजल ईयर एंड (31 दिसंबर) को अपने अपनी फैमिली को सरप्राइज पार्टी देना चाहती थीं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 05:01 PM IST

मुंबई. लोअर परेल के कमला मिल कंपाउंड में लगी भीषण आग में 11 महिलाओं समेत 14 लोगों की मौत हुई है। मरने वालों में घाटकोपर की रहने वाली कविता पियुष धराणी और उनकी सिस्टर तेजल गांधी भी शामिल हैं। कविता और तेजल ईयर एंड (31 दिसंबर) को अपने अपनी फैमिली को सरप्राइज पार्टी देना चाहती थीं। दोनों फैमिली के साथ महाबलेश्वर जाने की प्लानिंग पर मोजोस लॉउंज में डिस्कशन कर रहे थे। उनके साथ तेजल के हसबैंड भी थे। इसी दौरान हादसा हुआ और दोनों सिस्टर्स की जान चली गई।​ जान बचाने के लिए टॉयलेट में घुस गईं दोनों बहने...

- जानकारी के मुताबिक, हादसे से पहले कविता, तेजल और उनके हसबैंड रेस्टोरेंट के एग्जिट गेट के पास बैठे थे। कविता अपनी सिस्टर और जीजा के साथ पार्टी की प्लानिंग कर रहीं थी। अचानक दोनों सिस्टर टॉयलेट जाने के लिए साथ उठी और वे जैसे ही टॉयलेट में पहुंची आग की लपटों ने रेस्टोरेंट को घेर लिया।

- इसके बाद वह जान बचाने के लिए काफी देर तक टॉयलेट में छिपी रहीं। जहां धुंए की वजह से दोनों का दम घुट गया और दोनों की डेथ हो गई।
- मरने से पहले कविता ने अपने रेस्टोरेंट से सेफ निकल गए जीजा को फोन कर फंसे होने की जानकारी दी थी। लेकिन जब तक वे उनकी हेल्प के लिए पहुंचते दोनों की डेथ हो चुकी थी।
- दोनों बहनों की एक साथ हुई मौत ने धराणी और गांधी परिवार को हिला कर रख दिया है। स्थानीय कॉरपोरेटर पराग शाह ने इस मामले में रेस्टोरेंट और बीएमसी अधिकारीयों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

मुंबई में आग कहां और कब लगी?
- आग मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में बनी चार मंजिला बिल्डिंग में आग लगी। बिल्डिंग का नाम ट्रेड हाउस है। यह सेनापति बापट मार्ग पर मौजूद है।
- आग की शुरुआत One Above Pub से रात 1‌2:30 बजे हुई। यह पब बिल्डिंग की तीसरी मंजिल पर है। इसके बाद आग मोजोज रेस्टोरेंट तक पहुंच गई। यह रेस्टोरेंट बिल्डिंग की छत पर बना है।

- आधे घंटे में आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। बिल्डिंग में मौजूद लंदन टैक्सी रेस्टोरेंट, One Above Pub और मोजोज रेस्टोरेंट जलकर खाक हो गए।
- मोजोज रेस्टोरेंट में खुशबू बंसल की बर्थ-डे पार्टी भी चल रही थी। पार्टी में 50 से ज्यादा लोग मौजूद थे।
- मुंबई पुलिस ने पब चलाने वाले हृतेश संघवी, जिगर संघवी और अभिजीत मानका के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

कमला मिल्स कम्पाउंड कहांं है?
- यह कम्पाउंड मुंबई के लोअर परेल इलाके में है। यहां तीन रेस्टोरेंट के अलावा दूसरी बिल्डिंग्स में कुछ मीडिया हाउस के कॉर्पोरेट ऑफिस भी हैं।
- आग का असर कई टीवी चैनलों के ट्रांसमिशन पर भी पड़ा। ईटी नाऊ, मिरर नाऊ, ज़ूम और टीवी9 मराठी का ट्रांसमिशन बंद कर दिया गया। ये सभी टीवी चैनल इसी कम्पाउंड से टेलिकास्ट करते हैं।

किस वजह से हुई मौतें?
हादसे में 14 लोगों की मौत हुई। इनमें 11 महिलाएं हैं। 21 लोग जख्मी हुए हैं। मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉ. राजेश डेरे ने कहा कि ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुईं।

इतना बड़ा हादसा क्यों हुआ?
- विक्टिम्स के परिवार के लोगों के मुताबिक, मोजोज रेस्टोरेंट के अंदर बांस और प्लास्टिक्स का इंटीरियर था। इस वजह से आग बहुत तेजी से फैली। किसी को निकलने का मौका नहीं मिला।
- बीएमसी को इस आग के बारे में पता ही नहीं था। उसे न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी, जिसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने एक्शन लिया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और 35 घायलों को तुरंत बिल्डिंग से बाहर निकाला गया।
- बता दें कि बीएमसी पर अक्सर यह आरोप लगते रहे हैं कि वह कमला मिल्स कम्पाउंड इलाके में होने वाले कंस्ट्रक्शंस पर ध्यान नहीं देती। वहां फायर सेफ्टी से जुड़े नियमों का वॉयलेशन होता है।
- बीएमसी मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर ने कहा कि हमने जांच के आदेश दे दिए हैं। जो भी इस हादसे का जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×