--Advertisement--

कभी सड़कों पर किया कूड़ा उठाने का काम, आज विदेश में कर रहा हैं नाम

कुछ ही दिनों पहले उनका सिलेक्शन स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टेक्सास जाने के लिए हुआ है।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 04:08 PM IST
लास वेगास की सड़कों पर मस्ती करते हुए सलमान। लास वेगास की सड़कों पर मस्ती करते हुए सलमान।

मुंबई. शहर का एक लड़का इन दिनों सोशल मीडिया की सुर्खियों में बना हुआ है। यह कभी मुंबई की सड़कों पर घूम-घूम कर किताब बेचने का काम करता था और आज यह टेक्सास में पढ़ाई कर रहा है। कुछ ही दिनों पहले उसका सिलेक्शन स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टेक्सास जाने के लिए हुआ है। इसके संघर्ष को देखते हुए एक फिल्म निर्माता इसकी लाइफ पर फिल्म भी बना चुके हैं। ऐसे मुंबई से पहुंचा टेक्सास....

- हम बात कर रहे हैं मुंबई के रहने वाले सलमान सैयद की। वह कई साल तक फुटपाथ पर रहा। उनकी मां पेट पालने के लिए कचरे से प्लास्टिक बीनने का काम करती थीं। कुछ दिनों तक सलमान ने भी मां के साथ कूड़ा उठाया, लेकिन उसे लाइफ में कुछ और करना था।
- कुछ दिनों बाद सलमान ने कूड़ा उठाने की जगह किताब बेचना शुरू कर दिया। वह कभी मुंबई की सड़कों और कभी हाजी अली के सिग्नल पर किताबें बेचने का काम करने लगा।
- सिग्नल पर किताब बेचने के दौरान उनकी मुलाकात मुंबई की आकांक्षा फाउंडेशन से जुड़ी कैरलाइन दीदी से हुई। उनकी हेल्प से सलमान ने 12 साल की उम्र में पढ़ाई शुरू की।
- पढ़ाई का खर्च पूरा करने के लिए सलमान ने बतौर टूर गाइड काम करना शुरू किया। इसी दौरान उन्हें न्यूयॉर्क में हुए इंटरनेशनल इवेंट में शामिल होने का मौका मिला।
- इसके बाद सलमान ने मुंबई के केसी कॉलेज से सोशियोलॉजी में ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी की। यहीं से उन्हें स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टेक्सास जाकर पढ़ने का मौका मिला और आज वे टेक्सास में पढ़ाई कर रहे हैं।

सलमान की लाइफ पर बन चुकी है फिल्म
- सलमान की इस कहानी को सोशल मीडिया पर काफी लोगों ने पसंद किया है।
- सलमान के बारे में लेखक-निदेशक राम सुब्रमण्यम का कहना है कि जब मैं पहली बार सलमान से मिला तो उसकी प्रतिभा को देखकर काफी खुश हुआ। उसकी पढ़ाई में लग्न और प्रतिभा को देखते हुए मैंने उसे एक किंडल गिफ्ट की।
- इसके अलावा राम सुब्रमण्यम ने सलमान की लाइफ पर एक शॉर्ट फिल्म भी बनाई है। इस फिल्म में सलमान की लाइफ की जर्नी को दिखाया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे वह 10वीं में फेल होने के बाद पढ़ाई से जुड़े और टेक्सास तक पहुंचे।

आगे की स्लाइड्स में देखिए सलमान की कुछ और फोटोज ...

टेक्सास में सलमान(बाएं), कभी मुंबई की सड़कों पर रहने वाला सलमान(बाएं) टेक्सास में सलमान(बाएं), कभी मुंबई की सड़कों पर रहने वाला सलमान(बाएं)
टेक्सास के फ्रेंड्स के साथ सलमान। टेक्सास के फ्रेंड्स के साथ सलमान।
स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टेक्सास गया है सलमान। स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत टेक्सास गया है सलमान।
मुंबई के अपने फ्रेंड्स के साथ सलमान। मुंबई के अपने फ्रेंड्स के साथ सलमान।
सलमान की लाइफ टेक्सास जाने के बाद एकदम चेंज हो गई है। सलमान की लाइफ टेक्सास जाने के बाद एकदम चेंज हो गई है।
टेक्सास में अपने कुछ फ्रेंड्स के साथ सलमान। टेक्सास में अपने कुछ फ्रेंड्स के साथ सलमान।
कभी मुंबई की सड़कों किताब बेचता था सलमान। कभी मुंबई की सड़कों किताब बेचता था सलमान।
सलमान ने टूरिस्ट गाइड के रूप में भी काम किया है। सलमान ने टूरिस्ट गाइड के रूप में भी काम किया है।
सलमान को मुंबई की एक एनजीओ ने काफी हेल्प की। सलमान को मुंबई की एक एनजीओ ने काफी हेल्प की।