--Advertisement--

क्रिमिनल्स ही नहीं इस पुलिसवाले से खौफ खाते हैं डेंजरस स्नेक भी, जानिए क्यों

जाधव साल 2007 से सांपों को पकड़ने का काम कर रहे हैं और अब तक 5 हजार से ज्यादा सांप पकड़ चुके हैं।

Dainik Bhaskar

Jan 09, 2018, 01:28 PM IST
मुरलीधर जाधव अबतक 5 हजार से ज्य मुरलीधर जाधव अबतक 5 हजार से ज्य

मुंबई. आपने पुलिसवालों को खतरनाक अपराधियों के पीछे भागते और उन्हें पकड़ते देखा होगा लेकिन मुंबई में एक ऐसा पुलिसवाला भी है जो खतरनाक सांपों के पीछे भागता है, उन्हें पकड़ता है। हम बात कर रहे हैं मुंबई के शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में तैनात कॉन्स्टेबल मुरलीधर जाधव की। जाधव साल 2007 से सांपों को पकड़ने का काम कर रहे हैं और अब तक 5 हजार से ज्यादा सांप पकड़ चुके हैं। मानसून में वे रोज 10 से 15 सांप पकड़ते हैं। ऐसे आया सांप पकड़ने और उन्हें बचाने का आइडिया....

- महाराष्ट्र के जलगांव के रहने वाली मुरलीधर जाधव जब 8 साल के थे तो उनको एक जहरीले सांप ने काट लिया था, लेकिन एक सर्पमित्र राजेश ठोंबरे ने मौके पर पहुंचकर कर उचित समय पर इलाज करके उन्हें बचा लिया।
- राजेश के इस कार्य से मुरलीधर काफी प्रभावित हुए। उन्होंने राजेश को अपना गुरु मान लिया और प्रण लिया कि वे भी सर्पमित्र बनेंगे।
- मुरलीधर, राजेश से सांपों को पकड़ने का गुर सीखने लगे। मुरलीधर बताते हैं कि उन्होंने पहला सांप मात्र 10 वर्ष की अवस्था में पकड़ा था।

- मुरलीधर जाधव सांप को दूर से ही देखते ही उनकी प्रजाति का पता लगा लेते हैं, वे जान जाते हैं कि वह कितना जहरीला है।
- जाधव अब तक 5 हजार से अधिक जहरीले सांपों को पकड़ चुके हैं। जाधव ने अब तक नाग, मण्यार, अजगर, घोणस, फुरसे जैसे जहरीले सांपों को पकड़ा है।


शिवसेना प्रमुख के घर से पकड़ा था सांप
- मुरलीधर जाधव ने साल 2014 में मातोश्री के बाहर से एक अजगर पकड़ा था। जाधव को जैसे ही सूचना मिली कि मातोश्री के बाहर अजगर है। तुरंत मौके पर पहुंचकर उस अजगर को पकड़ लिया और उसे वन विभाग के हवाले कर दिया।
- जिसके बाद खुद उद्धव ठाकरे ने मुरलीधर जाधव की तारीफ की थी। उन्होंने केवल उद्धव के ही घर से सांप को नही पकड़ा है बल्कि अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर, राजेश्वरी सचदेव जैसे लोगों के घर से सांप निकाले हैं।

फ्री में पकड़ते हैं सांप
- मुरलीधर सांपों को पकड़ने के लिए कुछ पैसे नहीं लेते। यही नहीं वे फ्री में सांप से जुड़ी जानकारियां लोगों में बांटते हैं।

X
मुरलीधर जाधव अबतक 5 हजार से ज्यमुरलीधर जाधव अबतक 5 हजार से ज्य
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..