--Advertisement--

इस दुनिया में नहीं रही मुंबई की आखिरी हथिनी, इस हाल में ली अंतिम सांस

प्राइवेट रूप से पाली गई लक्ष्मी मुंबई की आखिरी मादा हाथी थी।

Danik Bhaskar | Jan 26, 2018, 12:27 PM IST
लक्ष्मी की मौत पर रोते हुए उसक लक्ष्मी की मौत पर रोते हुए उसक

मुंबई. 'लास्ट फीमेल एलिफेंट ऑफ मुंबई' के रूप में फेमस हथिनी लक्ष्मी अब इस दुनिया में नहीं रही। गुरुवार को मुंबई के दहिसर इलाके में उसका निधन हो गया। लक्ष्मी की मौत उसके मालिक सुभाष शंकर पांडे के घर पर हुई है। वह काफी समय से बीमार चल रही थी। प्राइवेट रूप से पाली गई लक्ष्मी मुंबई की आखिरी मादा हाथी थी। जब हथिनी का शव ले जाया जा रहा उस समय फूट फूटकर रोने लगे शेल्टर होम भेजने की उठाई जा रही थी मांग...

- तकरीबन 48 साल की लक्ष्मी की बिमारी का पता लगने के बाद एनिमल वेलफेयर से जुड़ी कई एनजीओ उसे शेल्टर होम में भिजवाने की मांग कर रहे थे। एनजीओ के लोगों ने लक्ष्मी के मालिक पर उससे भीख मंगवाने का आरोप लगाया था।
- वन्यजीव कार्यकर्ता सुनीश सुब्रह्मण्यम ने बताया कि उन्होंने लगभग पांच साल पहले ही राज्य के वन विभाग से लक्ष्मी और उस जैसे दूसरे हाथियों को लेकर शिकायत की थी।
- एनजीओ का आरोप है कि निजी रूप से पाले गए इन हाथियों से सड़क पर भीख मंगवाई जाती है। उनसे फिल्मों में काम भी लिया जाता है।

आज होगा पोस्टमार्टम
- राज्य के वन अधिकारी अब मलाड के कोरा-केंद्र में लक्ष्मी का पोस्टमार्टम करेंगे और मौत की वजह का पता लगाने की कोशिश की जाएगी।

- पोस्टमार्टम के बाद एनिमल वेल्फेयर से जुड़ी एनजीओ के लोग लक्ष्मी का अंतिम संस्कार करेंगे।

- इससे पहले बॉम्बे हाई कोर्ट ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश दिया था कि मुंबई, नवी मुंबई और ठाणे में हाथियों को न लाया जाए क्योंकि उनसे सड़कों पर भीख मंगवाई जाती है।

- इसी तरह साल 2016 में संदिग्ध हाल में फिल्म सिटी में रह रही हथिनी रूपा की डेथ हुई थी। वह भी काफी समय से बीमार चल रही थी। रूपा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया कि उसकी किडनी फेल होने से उसकी डेथ हुई।

आगे की स्लाइड्स में देखिए लक्ष्मी की कुछ और फोटोज ...