--Advertisement--

लातूर में बनेंगे लोकल ट्रेन और मेट्रो के कोच, रेलमंत्री ने प्रस्ताव को दी मंजूरी

लातूर में रेलवे कोच फैक्टरी शुरू होने से मराठवाडा में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 01:46 PM IST
लातूर में लोकल ट्रेन कोच की फैक्टरी लगने के मराठवाडा में रोजगार बढ़ेगा। (फाइल) लातूर में लोकल ट्रेन कोच की फैक्टरी लगने के मराठवाडा में रोजगार बढ़ेगा। (फाइल)

सोलापुर/मुंबई। सूखाग्रस्त लातूर में अब मेट्रो और लोकल ट्रेन (इएमयू) कोच की फैक्टरी लगने वाली है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने प्रस्ताव को मंजूरी दी है। बुधवार रात मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और गोयल के बीच बैठक हुई। इसमें यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। लातूर में रेलवे कोच फैक्टरी शुरू होने से मराठवाडा में रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। इसलिए लातूर का हुआ चयन.......


-मराठवाडा के लातूर और उस्मानाबाद जिले सूखाग्रस्त हैं। यहा पर कृषि उपज कम है। पानी के अभाव में खेती में काफी समस्याएं हैं।
-इन जिलों में कृषि के बजाय उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। परियोजना को पूरा करने के लिए पुख्ता इंतजाम किया गया है।
सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया कि रेलमंत्री और सीएम के बीच हुई बैठक में लातूर में कोच फैक्टरी लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली है।

साल भर में बनेंगे 400 कोच


-आर्थिक रुप से पिछड़े लातूर में रेलवे डिब्बों की निर्मिति की जाने वाली है। इससे विकास को बढ़ावा मिलेगा।
-सालभर में साढ़े तीन सौ से चार सौ कोच बनकर तैयार होंगे। जिसका इस्तेमाल मुंबई लोकल ट्रेनों के लिए पुणे और नागपुर मेट्रो के लिए किया जाएगा।
-लोकल ट्रेन के कोचों मेक इन इंडिया के तहत बनाए जाएंगे। इसके लिए जमीन और टैक्स में सहुलियत का प्रस्ताव राज्य सरकार ने दिया है।
-इस फैक्टरी के लिए लातूर के टेंबी में 350 एक जमीन अधिग्रहित की गई है। बाकी जमीन देने के लिए किसानों सहमति दर्शायी है।
-महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार माना है।

मेट्रो के कोच भी लातूर में बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। (फाइल) मेट्रो के कोच भी लातूर में बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। (फाइल)
X
लातूर में लोकल ट्रेन कोच की फैक्टरी लगने के मराठवाडा में रोजगार बढ़ेगा। (फाइल)लातूर में लोकल ट्रेन कोच की फैक्टरी लगने के मराठवाडा में रोजगार बढ़ेगा। (फाइल)
मेट्रो के कोच भी लातूर में बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। (फाइल)मेट्रो के कोच भी लातूर में बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। (फाइल)
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..