Hindi News »Maharashtra »Pune »News» Mumbai 12th Richest City Globally

दुनिया के सबसे अमीर शहरों में मुंबई 12वें स्थान पर, यहां रहते हैं कुल 28 अरबपति

यह जानकारी न्यू वर्ल्ड वेल्थ की हाल ही में जारी रिपोर्ट में दी गई है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 12, 2018, 11:41 AM IST

दुनिया के सबसे अमीर शहरों में मुंबई 12वें स्थान पर, यहां रहते हैं कुल 28 अरबपति

मुंबई। भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया के 15 सबसे अमीर शहरों में से एक है। मुंबई की कुल संपत्ति 950 बिलियन डॉलर (करीब 61 लाख करोड़ रुपए) आंकी गई है। दुनिया के सबसे अमीर शहरों की इस सूची में 3 ट्रिलियन डॉलर (करीब 193 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ न्यूयॉर्क पहले नंबर पर है। यह जानकारी न्यू वर्ल्ड वेल्थ की हाल ही में जारी रिपोर्ट में दी गई है।


-रिपोर्ट के मुताबिक किसी शहर की कुल वेल्थ में वहां रहने वाले लोगों की निजी तौर पर जुटाई गई कमाई शामिल की गई है। इसमें सरकार के फंड्स शामिल नहीं किए गए हैं।
-अरबपतियों के मामले में भी मुंबई दुनिया के 10 शहरों में से एक है। मुंबई में कुल 28 अरबपति रहते हैं।
-मुंबई के बारे में रिपोर्ट में कहा गया, शहर की कुल संपत्ति 950 बिलियन डॉलर (करीब 61 लाख करोड़ रुपए) है।
-मुंबई भारत का आर्थिक केंद्र है। इसके अलावा शहर में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है जो दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।
-शहर में फाइनैंशल सर्विसेज, रियल एस्टेट और मीडिया इंडस्ट्रीज हैं। इस सूची में न्यूयॉर्क के बाद दूसरा स्थान लंदन का है। और उसके बाद जापान की राजधानी टोक्यो है।
-चौथे स्थान पर अमेरिका का सैन फ्रैंसिस्को बे एरिया है। इसके अलावा सूची में चीन की राजधानी पेईचिंग, शंघाई, लॉस एंजेल्स, हॉन्ग कॉन्ग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो भी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।
-टॉप 15 शहरों में वेल्थ के मामले में पिछले 10 साल में सबसे तेजी से बढ़ने वाले शहरों में सैन फ्रांसिस्को, पेईचिंग, शंघाई, मुंबई और सिडनी हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×