--Advertisement--

मुंबई के रेस्टोरेंट में आग: 14 की मौत, 19 जख्मी; पोस्टमॉर्टम में खुलासा- दम घुटने से जान गई

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, हादसे में अब तक 14 लोगों की मौत हो गई है। 20 से ज्यादा लोगो गंभीर तौर पर झुलसे हैं।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 10:53 AM IST
आग की शुरुआत एक पब से रात 1‌2:30 बजे हुई। आग की शुरुआत एक पब से रात 1‌2:30 बजे हुई।

मुंबई. यहां लोअर परेल इलाके के कमला मिल्स कम्पाउंड के एक रेस्टोरेंट में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात आग लग गई। हादसे में 11 महिलाओं समेत 14 लोगों की मौत हो गई। ज्यादातर महिलाएं एक बर्थडे सेलिब्रेशन के लिए पब में आई थीं। हादसे में 21 लोग गंभीर रूप से झुलस गए। हादसे को लेकर नया खुलासे हो रहे हैं। पुलिस का कहना है कि हादसे के वक्त पब के मैनेजर और स्टाफ जख्मी लोगों को बचाने के बजाय मौके से भाग खड़े हुए। इतना ही नहीं, पब-रेस्टोरेंट मैनेजमेंट ने फायर सेफ्टी नॉर्म्स का पालन नहीं किया था। इमरजेंसी गेट पर भी सामान रखा था, जिस वजह से वहां से लोग बाहर निकल नहीं पाए और उनकी दम घुटने से मौत हो गई। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फड़णवीस घटनास्थल पर पहुंचे। फडणवीस ने कहा, "BMC के 5 अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है। अगर लापरवाही पाई गई तो BMC के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।"

Q&A में समझें पूरा मामला

मुंबई में आग कहां और कब लगी?
- आग मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में बनी चार मंजिला बिल्डिंग में आग लगी। बिल्डिंग का नाम ट्रेड हाउस है। यह सेनापति बापट मार्ग पर मौजूद है।
- आग की शुरुआत One Above Pub से रात 1‌2:30 बजे हुई। यह पब टैरेस पर है। इसके बाद आग मोजोज पब तक पहुंच गई। यह रेस्टोरेंट बिल्डिंग की छत पर बना है।

- आधे घंटे में आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। बिल्डिंग में मौजूद लंदन टैक्सी रेस्टोरेंट, One Above और मोजोज पब जलकर खाक हो गए।
- मोजोज में खुशबू बंसल की बर्थडे पार्टी भी चल रही थी। पार्टी में 50 से ज्यादा लोग मौजूद थे।
- मुंबई पुलिस ने पब चलाने वाले हृतेश संघवी, जिगर संघवी और अभिजीत मानका के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

कमला मिल्स कम्पाउंड कहांं है?
- यह कम्पाउंड मुंबई के लोअर परेल इलाके में है। यहां तीन रेस्टोरेंट के अलावा दूसरी बिल्डिंग्स में कुछ मीडिया हाउस के कॉरपोरेट ऑफिस भी हैं।
- आग का असर कई टीवी चैनलों के ट्रांसमिशन पर भी पड़ा। ईटी नाऊ, मिरर नाऊ, जूम और टीवी9 मराठी का ट्रांसमिशन बंद कर दिया गया। ये सभी टीवी चैनल इसी कम्पाउंड से टेलिकास्ट करते हैं।

किस वजह से हुई मौतें?
- हादसे में 14 लोगों की मौत हुई। इनमें 11 महिलाएं हैं। 21 लोग जख्मी हुए हैं। मरने वालों की तादाद बढ़ सकती है। पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉ. राजेश डेरे ने कहा कि ज्यादातर मौतें दम घुटने से हुईं।

इतना बड़ा हादसा क्यों हुआ?
- विक्टिम्स के परिवार के लोगों के मुताबिक, मोजोज रेस्टोरेंट के अंदर बांस और प्लास्टिक का इंटीरियर था। इस वजह से आग बहुत तेजी से फैली। किसी को निकलने का मौका नहीं मिला।
- बीएमसी को इस आग के बारे में पता ही नहीं था। उसे न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी, जिसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने एक्शन लिया। इसके बाद फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और 35 घायलों को तुरंत बिल्डिंग से बाहर निकाला गया।
- बता दें कि बीएमसी पर अक्सर यह आरोप लगते रहे हैं कि वह कमला मिल्स कम्पाउंड इलाके में होने वाले कंस्ट्रक्शंस पर ध्यान नहीं देती। वहां फायर सेफ्टी से जुड़े नियमों का वॉयलेशन होता है।
- बीएमसी मेयर विश्वनाथ महाडेश्वर ने कहा कि हमने जांच के आदेश दे दिए हैं। जो भी इस हादसे का जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

लोगों को निकलने में देरी क्यों हुई?

- न्यूज एजेंसी को कुछ चश्मदीदों ने बताया कि जब One Above Pub में आग लगी थी तो कुछ लोग सेल्फी ले रहे थे और कुछ लोग नशे की हालत में थे। इसके चलते लोगों को बाहर निकलने में देरी हुई। हड़बड़ी में कई लोगों ने खुद को टॉयलेट में लॉक कर लिया। रेस्क्यू डोर ढूंढने में हुई परेशानी के चलते भी लोग बाहर नहीं निकल पाए।

पुलिस का क्या कहना है?
- मुंबई पुलिस का कहना- "पब मैनेजमेंट फायर सेफ्टी नॉर्म्स का पालन नहीं कर रहा था। इसके अलावा आग लगने की स्थिति में लोगों की सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मैनेजमेंट ने कोई अरेंजमेंट नहीं किया था।"
- पुलिस ने अपनी रिपोर्ट में बताया- "इमरजेंसी में बाहर निकलने के लिए बने गेट के सामने कई तरह चीजें रखी थीं।"

इस हादसे पर किसने क्या कहा?
- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया, "मुंबई की बिल्डिंग में आग लगने की घटना से दुख हुआ। हादसे में मारे गए लोगों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। जो जख्मी हुए हैं, उनके जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं। फायर ब्रिगेड और रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे लोगों की तारीफ की जानी चाहिए।''
- नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "हादसे में मारे गए लोगों के परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। घायलों के जल्दी ठीक होने की कामना करता हूं।"

लोकसभा में किसने उठाया मामला?
- बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने लोकसभा में इस हादसे का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि कमला मिल्स कम्पाउंड डेथ ट्रैप की तरह है। एक हफ्ते में दूसरा बड़ा हादसा हुआ है। बीएमसी ऑफिशियल्स इसके लिए जिम्मेदार हैं।
- जब सोमैया संसद में अपनी बात रख रहे थे, तब उनकी शिवसेना सांसद अरविंद सावंत से बहस भी हुई।
- सोमैया ने ट्वीट भी किया कि मैं सीएम और बीएमसी कमिश्नर से गुजारिश करता हूं कि मुंबई के सभी पब और हुक्का पॉर्लरों का फायर ऑडिट करवाएं। दो हफ्ते पहले भी ऐसा ही हादसा हुआ था। कमला मिल्स कम्पाउंड में कई अवैध चीजें हैं। जहां आग लगी, वह जगह भी अवैध है।
- राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने कहा- मैं कमला मिल्स कम्पाउंड में गई हूं। वह भूलभुलैया जैसा है। वहां सड़कें सकरी हैं। जाहिर है कि वहां लापरवाही हुई है।

महाराष्ट्र सरकार ने क्या कहा?

- देवेंद्र फड़णवीस ने कहा, "हमने बीएमसी कमिश्नर को हादसे की जांच के आदेश दिए हैं। 5 अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है। मालिकों के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा, जो मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। अगर बीएमसी की लापरवाही पाई गई तो उसके खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा।"

कांग्रेस अध्यक्ष ने क्या कहा?

- राहुल गांधी ने मराठी में ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने मुंबई हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया।

- राहुल ने कहा, "मेरी संवेदनाएं इस हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के साथ हैं। इस मामले की तुरंत जांच होनी चाहिए और दोषी को सजा दी जानी चाहिए।"

आधे घंटे में आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। एक रेस्टोरेंट में बर्थडे पार्टी चल रही थी। आधे घंटे में आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। एक रेस्टोरेंट में बर्थडे पार्टी चल रही थी।
VIDEO: हादसे के वक्त बर्थडे पार्टी चल रही थी... VIDEO: हादसे के वक्त बर्थडे पार्टी चल रही थी...
आग इतनी ज्यादा थी कि उसे दूर से देखा जा सकता था। आग इतनी ज्यादा थी कि उसे दूर से देखा जा सकता था।
मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में बनी चार मंजिला बिल्डिंग में आग लगी। बिल्डिंग का नाम ट्रेड हाउस है। यह सेनापति बापट मार्ग पर मौजूद है। मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में बनी चार मंजिला बिल्डिंग में आग लगी। बिल्डिंग का नाम ट्रेड हाउस है। यह सेनापति बापट मार्ग पर मौजूद है।
बीएमसी को इस आग के बारे में पता ही नहीं था। उसे न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी, जिसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने एक्शन लिया। बीएमसी को इस आग के बारे में पता ही नहीं था। उसे न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी, जिसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने एक्शन लिया।
मोजोज पब के अंदर बांस और प्लास्टिक्स का इंटीरियर था। इस वजह से आग बहुत तेजी से फैली। मोजोज पब के अंदर बांस और प्लास्टिक्स का इंटीरियर था। इस वजह से आग बहुत तेजी से फैली।
X
आग की शुरुआत एक पब से रात 1‌2:30 बजे हुई।आग की शुरुआत एक पब से रात 1‌2:30 बजे हुई।
आधे घंटे में आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। एक रेस्टोरेंट में बर्थडे पार्टी चल रही थी।आधे घंटे में आग पूरी बिल्डिंग में फैल गई। एक रेस्टोरेंट में बर्थडे पार्टी चल रही थी।
VIDEO: हादसे के वक्त बर्थडे पार्टी चल रही थी...VIDEO: हादसे के वक्त बर्थडे पार्टी चल रही थी...
आग इतनी ज्यादा थी कि उसे दूर से देखा जा सकता था।आग इतनी ज्यादा थी कि उसे दूर से देखा जा सकता था।
मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में बनी चार मंजिला बिल्डिंग में आग लगी। बिल्डिंग का नाम ट्रेड हाउस है। यह सेनापति बापट मार्ग पर मौजूद है।मुंबई के कमला मिल्स कम्पाउंड में बनी चार मंजिला बिल्डिंग में आग लगी। बिल्डिंग का नाम ट्रेड हाउस है। यह सेनापति बापट मार्ग पर मौजूद है।
बीएमसी को इस आग के बारे में पता ही नहीं था। उसे न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी, जिसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने एक्शन लिया।बीएमसी को इस आग के बारे में पता ही नहीं था। उसे न्यूज एजेंसी ने यह जानकारी दी, जिसके बाद डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने एक्शन लिया।
मोजोज पब के अंदर बांस और प्लास्टिक्स का इंटीरियर था। इस वजह से आग बहुत तेजी से फैली।मोजोज पब के अंदर बांस और प्लास्टिक्स का इंटीरियर था। इस वजह से आग बहुत तेजी से फैली।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..