--Advertisement--

पुणे में जानवरों को पालने के लिए अब लेनी होगी महानगरपालिका की अनुमति

अब किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से पशुओं(कुत्ता, बिल्ली) को पालने के लिए अनुमति लेनी होगी।

Danik Bhaskar | Mar 28, 2018, 12:13 PM IST
सिंबॉलिक इमेज। सिंबॉलिक इमेज।

पुणे. मंगलवार को महानगरपालिका की महिला एवं बाल कल्याण समिति ने एक प्रस्ताव पारित किया है। जिसके तहत अब किसी भी व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से पशुओं(कुत्ता, बिल्ली) को पालने के लिए अनुमति लेनी होगी। इस संदर्भ में स्वतंत्र नीति तैयार की जा रही है।

फिलहाल नहीं है कोई नियम
- मेट्रो सिटी के रूप में उभर रहे पुणे में हजारों की तादाद में नागरिकों ने कुत्ता, बिल्ली तथा अन्य कई प्रकार के जानवर पाले हुए हैं। नागरिकों को कितने जानवर पालने हैं इसको लेकर फिलहाल कोई नियम नहीं है।

निगम की बैठक में प्रस्ताव पारित
- महानगरपालिका(मनपा) की महिला एवं बाल कल्याण समिति की बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई। इसी बैठक में पार्षद पृथ्वीराज सुतार ने कहा,"कई नागरिक पालतू पशुओं की स्वच्छता को लेकर लापरवाह होते हैं। जिसकी तकलीफ आस-पड़ोस के लोगों को होती है। फिर यह बहस का मुद्दा बन जाता है। कई लोग तो पालतू जानवरों की आवाज से परेशान होकर सीधे पुलिस थाने गुहार के लिए पहुंच जाते हैं। फिर विवाद बढ़ता है। मारपीट की घटनाएं भी होती हैं। लेकिन पशुओं को पालने को लेकर किसी भी प्रकार की नियमावली न होने के कारण संबंधित व्यक्तियों पर कार्रवाई करने में अड़चनें आती हैं। इसलिए इस संदर्भ में नियमावली बनाने की जरुरत है।"
- चर्चा के अंत में मनपा के अंतर्गत आनेवाले आवासीय क्षेत्रों में स्थित नागरिक व्यक्तिगत रूप से कितने पशु पाल सकते हैं, इसकी स्वतंत्र नीति तथा नियमावली तैयार करने की कार्यवाही शुरू की जाए ऐसा निर्णय लिया गया।

पुणे महानगरपालिका। पुणे महानगरपालिका।